अनेको बीमारियों से लड़ने की ताकत देता है गन्ने के रस में

गन्ने का रस स्वास्थय के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इसमें आयरन, पोटैशियम, कैल्सियम, मैगनिशियम जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते है, जिससे शरीर की हड्डियां मजबूत बनती है और दाँत सम्बन्धी समस्याओं में भी कमी आती है। गन्ने का रस रक्त संचार को भी सहज रखता है। इस रस में अनेको बीमारियों से लड़ने की सहमत होती है।

गन्ने के रस के ये है फायदे

पाचन क्रिया को रखे दुरुस्त: गन्ने का रस पाचन तंत्र के लिए बहुत लाभदायक है। यह पाचन क्रिया को सुचारू रखने के साथ पेट में होने वाले इन्फेक्शन से भी बचाता है। इस रस को पीने से कब्ज़ की समस्या से भी छुटकारा मिल जाता है।

  1. कैंसर से करे बचाव: गन्ने के रस में कैंसर से लड़ने वाले कई तत्व पाए जाते है। इस रस में मौजूद आयरन, पोटैशियम, कैल्सियम, मैगनिशियम जैसे पोषक तत्व इसके टेस्ट को शरीय बना देते है जो कैंसर से लड़ने में सहायक होते है। गन्ने का रस स्तन कैंसर और प्रोटेस्ट कैंसर से लड़ने में भी सहायक होता है।

दिल के रोगों से बचाव: यह रस हृदय रोगों से भी बचाता है। गन्ने का रस पीने से कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है। इसमें धमनियों में फैट नही जमता और रक्त संचार सुचारू रूप से बहता है।

मोटापा कम करता है: मोटापा कम करने में भी फायदेमंद होता है। यह शरीर में प्राकृतिक रूप से शुगर पहुँचाता है जिससे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम हो जाती है। गन्ने के रस में फाइबर पाया जाता है जिसके कारन वजन नही बढ़ता।

त्वचा बने चमकदार: गन्ने का रस त्वचा से सम्बंधित समस्याओं को भी दूर करता है। यह त्वचा में कसावट लाता है और कील मुहासों व झुर्रियों से भी छुटकारा दिलाता है। इस रस में अल्फा हाइड्रोक्सी नमक तत्व पाया जाता है जो त्वचा के लिए बहुत लाभदायक है।