ब्रैस्ट कैंसर से लड़ने में मदद करता है गन्ने का रस

गर्मी के मौसम में गन्ने का जूस पीना चाहिए जो स्वाद भी होता है और सेहत को भी कई लाभ देता है। चलिए जानते हैं गन्ने के रस के कई लाभ के बारे में :-

गन्ने में कैल्शियम, पोटाशियम तथा आयरन होता है जो शरीर की हड्डियों को मजबूत करता है। गन्ने के रस के रैगुलर सेवन से जोड़ों में होने वाली दर्द की परेशानी से राहत मिलती है।
-इससे कैंसर जैसे गंभीर रोगों से भी बचा जा सकता है। इसमें मौजूद पोटाशियम, फॉस्फोरस तथा मैग्नीशियम स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होता है। ये शरीर को प्रोस्टेट तथा ब्रैस्ट कैंसर से लड़ने में मदद करता है।

गन्ने के रस में अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड होता है जो त्वचा की समस्याओं को दूर करता है। इसके हर रोज सेवन से चेहरे के दाग-धब्बे दूर होते हैं और ये झुर्रियां कम करने में भी लाभकारी है।
-गर्मी के मौसम में गन्ने का रस पीने से शरीर की पाचन शक्ति ठीक होती है जो खाने को आसानी से पचाने में सहायता करता है। इसके सेवन से शरीर का मेटाबोलिक रेट बढ़ता है जो मोटापा कम करने में सहायक है।

-इसके रस से शरीर का कोलेस्ट्राल कम होता है और दिल की कोशिकाओं में जमी फैट को जमने नहीं देता जिससे दिल का दौरा पड़ने का खतरा कम हो जाता है।
-गन्ने का स्वाद काफी मीठा होता है लेकिन ये शरीर में प्राकृतिक शक्कर पहुंचाता है। इसमें ग्लाइसीमिक इंडेक्स की मात्रा बेहद कम होती है जो डायबिटीज के रोगी के लिए लाभकारी होता है ।