गर्मी में गन्ने का रस फायदेमंद है, पर सँभलकर सेवन करें

गर्मी का मौसम आते ही लोग तरह-तरह के पेय पदार्थ पीना पसंद करते हैं। इन्हीं में से एक है गन्ने का रस। एकदम ठंडा व मीठा गन्ने का रस पीते ही शरीर की सारी थकान दूर हो जाती है। वैसे तो इसे एक स्वास्थ्यवर्धक पेय पदार्थ माना गया है। लेकिन कुछ स्थितियों में इसका सेवन न करने की सलाह दी जाती है। तो चलिए जानते हैं गन्ने का रस पीने के कुछ नुकसानों के बारे में-

यह शरीर में रक्‍त को पतला बनाता है इसलिए यदि किसी को इस तरह की समस्या है या कोई व्यक्ति पहले से ही रक्त को पतला करने वाली दवा ले रहा है, उसे गन्ने का रस पीने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

यदि आपको पहले से ही बलगम या खांसी की समस्‍या है तो गन्‍ने का जूस पीना आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिये ठीक नहीं है। इसको ज्‍यादा पीने से यह समस्‍या काफी ज्‍यादा बढ़ सकती है।

गन्ने के रस के बारे में शायद आपको यह ना पता हो लेकिन यह रस पंद्रह मिनट के बाद खतरनाक हो जाता है। जिसे पीने से पाचन तंत्र में परेशानी आ सकती है। इसलिए अगर आप गन्ने का रस पीना चाहते हैं तो उसे तुरंत अपने सामने निकलवाकर ही पीएं।

अगर आपका वजन पहले से ही काफी ज्‍यादा है तो गन्‍ने का जूस उसे और भी बढ़ा सकता है क्‍योंकि इसमें ढेर सारी शुगर के साथ साथ ढेर सारी कैलोरीज भी पाई जाती है।

अगर आपके पेट में कीड़े हैं या फिर पेट से जुड़ी कोई अन्य समस्या है तो गन्ने के रस का कतई सेवन न करें

Loading...