सेहत के लिए बहुत लाभदायक होते है सूरजमुखी के बीज

आपने सूरजमुखी का फूल तो अवश्य ही देखा ही होगा। यह फूल दिखने में जितना अधिक सुंदर होता है उतना ही यह अपने पोषण संबंधी गुणों के कारण सेहत के लिए अत्यधिक फायदेमंद होता हैं। सूरजमुखी के बीज में आवश्यक फैटी एसिड, विटामिन और मिनरल्स बहुतायत मात्रा में पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए अत्यधिक महत्वपूर्ण होते हैं। इसलिए हमें इन बीजों को किसी न किसी रूप में अपने आहार में अवश्य शामिल करना चाहिए। तो आइये जानते है सूरजमुखी के बीजों के फायदे के बारे में….

पौष्टिकता बढ़ाने के लिए – भुने हुए या नमकीन सूरजमुखी के बीज सेहत के लिए फायदेमंद स्नैक माने जाते हैं।पौष्टिकता बढ़ाने के लिए आप इन्हें अपने नाश्ते अवश्य शामिल कर सकती हैं।

सॉफ्ट डिश को कुरकुरा बनाने के लिए – सूरजमुखी के बीजों को किसी भी सॉफ्ट डिश जैसे स्क्रैम्बल्ड एग को कुरकुरा बनाने के लिए उसमें आप अवश्य डाल सकते हैं।

मक्खन बनाने के लिए – सूरजमुखी के बीज का मक्खन बनाने के लिए सूरजमुखी के बीज, समुद्री नमक और शुगर को अच्छी तरह मिलाएं। इसे और क्रीमी बनाने के लिए इसमें सूरजमुखी का तेल भी पूरी तरह मिलाया जा सकता है। यह दूध और पीनट बटर का बेहतरीन विकल्प हो सकता है। इसे ब्रेड पर लगाकर और घर पर बने सॉस में मिलाकर भी अवश्य ही इस्तेमाल में किया जा सकता है।

विटामिन ई और बी-कॉम्प्लेक्स युक्त – सूरजमुखी के बीजों को आप चिवड़ा में भी अवश्य डाल सकती हैं। जो नाश्ते के लिए मसालेदार स्वादिष्ट और सेहतमंद विकल्प भी होता है। साथ ही ये बीज चिवड़ा को विटामिन ई और बी-कॉम्प्लेक्स युक्त पूरी तरह बनाते हैं।