धूप है हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक, जानिये कैसे

आजकल हर कोई व्यक्ति चाहता है कि वह फिट रहे और कोई बीमारी उसे घेरे न। किसी भी बीमारी को दूर करने में मॉर्निंग वॉक और एक्ससरसाइज बहुत अहम रोल निभाती है। फिट रहने के लिए धूप में मॉर्निंग वॉक करना बहुत फायदेमंद होता है। हल्की धूप में वॉक करने और बैठने से शरीर को भरपूर विटामिन डी और कैल्सियम मिलता है। धूप में हड्डियां ताकतवर बनती है और मेंटल हेल्थ अच्छी रहती है। धूप में घूमने से स्किन प्रॉब्लम, पीलिया जैसी समस्याएं नहीं होती। आइए जानें इसके अन्य फायदे:

मेंटल हेल्थ सही रखे
धूप में वॉक करने से शरीर को गर्माहट मिलती है और शरीर हैल्दी रहता है और बॉडी को भरपूर एनर्जी मिलती है। धूप में बैठने से शरीर को विटामिन डी मिलती है जो हड्डियों के लिए फायदेमंद है। तेज वॉक करने से शरीर में जमा हुआ फैट समाप्त हो जाता है। हमारी बॉडी में मेलाटोनिन हारमोन पाया जाता है जो हैल्थ को अच्छा रखता है।

स्किन प्रॉब्लम्स से दिलाए छुटकारा
धूप में घूमने से फंगस इन्फेक्शन नहीं होता और हाथ पैर संबंधी समस्याओं से निजात पाया जा सकता है। धूप में वॉक करने से खुजली को दूर किया जा सकता हैं। कभी कभी हम नहाके गीले कपड़े पहन लेते है जो फंगस इन्फेक्शन पैदा कर देता है। रोज़ाना धूप में घूमने से फंगस इन्फेक्शन समाप्त किया जा सकता है। ये पीलिया जैसी घातक बीमारी को भी दूर कर देता है।

ब्लड सर्कुलेशन सुचारु रखे
बॉडी को स्वस्थ रखने के लिए धूप में घूमना बहुत लाभदायक होता है। ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर धूप में घूम कर बनाया जा सकता है। धूप में टहलने से शरीर में जमा हुआ ब्लड क्लॉट सही हो जाता है। धूप में वॉक करना डाईबिटीज और हार्ट पेशेंट्स के लिए बहुत लाभदायक होती है।

सेहत के लिए तरबूज का सेवन बहुत फायदेमंद है, जानिये कैसे