सुपरमार्केट की बास्केट आपकी टॉयलेट शीट से भी ज्यादा गन्दी होती है !

woman pushing shopping cart in supermarket; Shutterstock ID 288907145; PO: today.com

वर्तमान युग में बड़े शहरों में ज्यादातर लोग मॉल्स में बनी सुपरमार्केट में शॉपिंग करना बहुत ज्यादा पसंद करते हैं। अभी हाल ही में हुयी एक रिसर्च से यह चौकाने वाला खुलासा हुआ है। सुपरमार्केट में हम लोग जिस बास्केट का इस्तेमाल करते हैं वो पूरी तरह जर्म्स से भरी हुयी होती है। जो कई प्रकार की बीमारियों का गंभीर करण भी बन सकती है।

सुपरमार्केट में जिस बास्‍केट का प्रयोग किया जाता है उसे ठीक से साफ भी नहीं किया जाता और इसमें बहुत सारे जर्म्स होते हैं। जो कि आपके हाथों के जरिये शरीर में और फिर आपके सामान में पहुंचकर घर तक भी पहुंच जाते हैं।

दरअसल शोधकर्ताओं ने यह चेताया है कि इस बास्केट में आपकी टॉयलेट से भी ज्यादा जर्म्स होते हैं।

क्या कहते हैं रिसर्चर्स-

यूएस की एरिजोना यूनिवर्सिटी के माइक्रोबायोलोजिस्ट के अनुसार, ऐसे बहुत से रास्ते हैं जिनके जरिए ये जर्म्स आपके साथ चले आते हैं और आपको तनिक भी भनक नहीं लगता ।

ये सबसे ज्यादा मीट कंटेनर्स पर होते हैं क्योंकि इन्हें यहां पैदा होने के लिये माकूल वातावरण भी मिलता है। इसके अलावा शॉपिंग बास्केट पर ये होते हैं।

ये जर्म्स जो आपके हाथों के जरिये इस तरह से आपके घर तक पहुंच जाते हैं , आपके स्वास्थ्य के लिये खतरा बन सकते हैं। इसलिये वैज्ञानिकों ने इनसे सावधान रहने के लिये कहा है।

यह भी पढ़ें-

क्यों होती है स्विमिंग पूल में आपकी आंखें लाल, जानिए !