Breaking News
Home / ट्रेंडिंग / CAA को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट आज करेगा सुनवाई

CAA को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट आज करेगा सुनवाई

नागरिकता सशोंधन कानून पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करेगा। सुप्रीम कोर्ट में  एसए बोबडे, जस्टिस संजीव खन्ना और जस्टिस एस अब्दुल नज़ीर की बेंच सुनवाई करेगी। नागरिकता सशोंधन कानून को लेकर सुप्रीम कोर्ट में 144 याचिकाएं लगाई गई है। जिनमें ज्यादतर याचिकाएं इस कानून को रद्द करने की मांग करती है। और कुछ याचिकाएँ इस कानून के पक्ष में है। लगभग ज्यादतर याचिकाओं में कहा गया है कि यह कानून असवैंधानिक है, इसे तुरंत रद्द किया जाए।

इन याचिकाओं को लगाने वाले अलग-अलग लोग है। कुछ समान्य वर्ग के लोग औऱ राजनितिक पार्टियों के कार्यकर्ताओं ने ये याचिकाएं लगाई है। याचिकाओं को लगाने वालों ने कहा है कि यह कानून मनमाना और समानता के मौलिक अधिकारों का उल्लघंन करता है। धर्म के आधार पर भारत में किसी को भी नागरिकता देने से इनकार नही किया जा सकता।

Loading...

इससे पहले देश के गृह मंत्री अमित शाह ने 21 जनवरी को लखनऊ में एक रैली के दौरान कहा था कि जिसकों विरोध करना है करें, लेकिन यह कानून वापिस नही होगा। हालांकि आज इस मामलें पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा। नागरिकता सशोंधन कानून को लेकर देश भर में विरोध प्रदर्शन हो रहे है। केरल और पंजाब ने इस कानून के विरुध अपनी विधानसभा में प्रस्ताव पत्र जारी कर दिया ।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *