kidney stones के अचूक नुस्खे, जाने यहां

गुर्दे की पत्थरी बहुत ही पीड़ादायक होती है। गलत खान पान और पानी कम पीना किडनी स्टोन का मुख्य कारण है। आज हर 20 में से 1 व्यक्ति गुर्दे की पथरी से पीड़ित है। पथरी अलग अलग आकार की होती है। कोई राई के दाने जैसी तो कोई मटर के दाने जैसी। आईये जाने पथरी को कम करने नुस्खे –

अनार का जूस – अनार का रस और अनार दोनों ही किडनी स्टोन के लिए काफी फायदेमंद है क्योंकि इन दोनों में ही एस्ट्रिजेंट गुण पाया जाता है। रोज़ाना एक गिलास अनार का जूस पीए या अनार खाएं। अनार का प्रयोग आप सलाद में भी कर सकती है।

नींबू का रस व जैतून के तेल का सेवन करें – लेमन जूस में ओलिव ऑयल मिलाकर उसका प्रयोग करें। यह गॉल ब्लैडर व किडनी स्टोन दोनों के लिए ही फायदेमंद है। लेमन जूस में सिट्रिक एसिड होता है जो कैल्सियम युक्त पथरी को तोड़ने में मददगार होता है और दुबारा पत्थरी न हो इसमें भी सहायक होता है। नींबू के रस में जैतून का तेल मिला ले और दिन में 2-3 बार प्रयोग करें।

आंवले का करें सेवन – किडनी स्टोन में आंवला भी बहुत लाभदायक होता है। आंवले के चूर्ण को मूली के साथ खाने से गुर्दे की पथरी निकल जाती है। आंवले में सोडियम क्लोराइड, एल्ब्यूमिन की मात्रा कम पाई जाती है। इस वजह से इसे गुर्दे की पथरी के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। प्रतिदिन आंवले का सेवन करें।

तुलसी है फायदेमंद – किडनी स्टोन के लिए तुलसी बहुत ही कारगर है। पथरी  होने पर तुलसी के पत्तो का नियमित सेवन करें। तुलसी में विटामिन बी होता है। इसे अन्य विटामिन्स के साथ सेवन करे तो यह गुर्दे की पथरी के लिए बहुत सहायक होती है।

बथुआ खाएं – बथुआ भी गुर्दे की पथरी के उपचार के लिए बहुत फायदेमंद है। 500 ग्राम बथुआ लेकर उसे 700 ग्राम मात्रा में उसे पानी में उबालें। इसके बाद इसे छान लें। इस पानी में थोड़ी सी काली मिर्च और थोड़ा सा सहेंदा नमक भी मिला लें। इसका सेवन दिन में 3-4 बार करें। इस प्रयोग से पथरी  जल्द ही निकल जाती है।

सौंफ है फायदेमंद – सौंफ भी गुर्दे की पथरी के लिए अत्यंत लाभदायक है। सौंफ, सूखा धनिया व मिश्री को रात भर पानी में बिगहोकर रख दे। 24 घंटे बाद इस मिश्रण को छान कर इसका पेस्ट बना लें। एक चम्मच पेस्ट में आधा कप ठंडा पानी मिलाकर इसे पी लें। इसके सेवन से पथरी  पेशाब के रास्ते से निकल जाएगी।

जीरे का करें प्रयोग – गुर्दे की पथरी में जीरा एक रामबाण उपाय है। जीरा और चीनी को बराबर मात्रा में पीस लीजिये और इसका चूर्ण बना लीजिये। इस चूर्ण का ठंडे पानी के साथ रोज़ाना सेवन करें। इससे आपको गुर्दे की पथरी से बहुत जल्द ही आराम हो जाएगा।

Loading...