Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / मानसिक तनाव को दूर करने में सहयोगी है सूर्य नमस्कार

मानसिक तनाव को दूर करने में सहयोगी है सूर्य नमस्कार

स्वस्थ रहने के लिए योगाभ्यास के महत्व का लोहा तो अब पूरी दुनिया मानने लगी है। वैसे तो सभी योगासन आपको किसी न किसी रूप में फायदा ही पहुंचाते हैं लेकिन सूर्य नमस्कार का अभ्यास करने की सलाह तो बच्चों से लेकर बड़ों तक को दी जाती है। इतना ही नहीं, यह आपको बहुत सी बीमारियों से निजात दिलाने मंे भी मदद करता है। तो चलिए जानते हैं सूर्य नमस्कार से किन बीमारियों में मिलता है आपको लाभ-

सूर्य नमस्कार करने से शरीर में कार्बन डाई ऑक्साइड का उत्सर्जन बढ़ता हैं। इससे आपके शरीर को ऊर्जा मिलती है,जोकि आपको बीमारियों से बचाती हैं।

Loading...

नियमित रूप से सूर्य नमस्कार करने पर आपके शरीर में पानी की मात्रा संतुलित रहती हैं। इसके अलावा इससे शरीर के अनावश्यक तत्व भी बाहर निकल जाते हैं।

सूर्य नमस्कार करने से नर्वस सिस्टम शांत होता है। इसके अलावा सूर्य नमस्कार से एंडोक्राइन ग्लैंड्स खासकर थॉयरायड ग्लैंड की क्रिया नॉर्मल होती है। इससे आपके मानसिक तनाव की समस्या दूर हो जाती है

सूर्य नमस्कार करने से शरीर को प्रयाप्त मात्रा में विटामिन डी मिलता हैं, जोकि त्वचा को निखरी और बेदाग बनाता हैं। इसके अलावा इससे सिर के बाल भी स्वस्थ और मजबूत होते हैं।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *