आंखों की रोशनी बढ़ाने में बहुत फायदेमंद है स्वीट कॉर्न, जानें कैसे ?

स्वीट कॉर्न खाना सबको बहुत अच्छा लगता है। कॉर्न यानि ‘भुट्टा’। इसे ज्यादातर बारिश के दिनों में खाया जाता है। ये स्वाद में हल्का मीठा होता है और पोषक तत्वों से भरपूर होता है। स्वीट कॉर्न का स्वाद चाट मसाला और नीबू डालकर बढ़ाया जा सकता है। इसमें अधिक मात्रा में विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन बी, फाइबर्स अधिक होते है जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। इसको खाने से पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है।  आइए जानें इसके अन्य फायदे –

  1. ब्लड प्रेशर में लाभदायक

स्वीट कॉर्न को खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल किया जा सकता है।  इसमें अधिक मात्रा में स्टार्च और फाइबर पाए जाते हैं जो शरीर को बहुत फायदा दिलाते है।

  1. कैंसर से बचाए

फिनोलिक फ्लैवनॉइड एंटीऑक्सिडेंट्स और फेरुलिक एसिड स्वीट कॉर्न में भरपूर होते है जिससे कैंसर का खतरा कम हो जाता है।  इसको खाने से बहुत लाभ मिलता है।

  1. पाचन क्रिया बनाए हैल्दी

स्वीट कॉर्न का सेवन करना शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है।  इसमें अधिक मात्रा में फाइबर्स पाए जाते है जो डाइजेस्टिव सिस्टम को हैल्दी बनाने में असरदार होते हैं।  इसको खाने से पेट संबंधी समस्याओं को ठीक किया जा सकता है।

  1. आंखों की रोशनी बढ़ाए

एंटी-ऑक्सीडेंट स्वीट कॉर्न में भरपूर होते हैं जो आंखों की बीमारियों से निजात दिलाते हैं।  स्वीट कॉर्न को खाने से आंखों की रौशनी को आसानी से बढ़ाया जा सकता है।

चाहते हैं कि आपके लाडले को मिले प्यारी नींद, खान-पान पर रखें नजर