शकरकंद है हमारे सेहत के लिए वरदान

शकरकंद यानि स्वीट पोटैटो एनर्जी का काफी अच्छा स्रोत होता है।  इसमें शरीर के लिए फायदे पहुंचाने वाले अनेको गुण पाए जाते है।  यह पोषक तत्वों से भरपूर होता हैं जिससे शरीर को बहुत फायदा मिलता है।

* शकरकंद का इस्तेमाल अधिकतर सर्दियों के मौसम में किया जाता है क्यूंकि इससे शरीर को अत्यंत फायदा मिलता है। इसमें कैरोटिनॉयड, बीटा-कैरोटीन और विटामिन ए भरपूर मात्रा में उपलब्ध होता है।

* स्वीट पोटाटो में आयरन, फोलेट, कॉपर, मैगनीशियम, विटामिन्‍स उपलब्ध होता है जो इम्‍यून सिस्‍टम को बेहतर बनाता है।  इसके उपयोग से स्किन में ग्लो आता है और रिंकल्स से छुटकारा मिलता है।  यह सब्जी स्किन को जवां बनाने में अत्यंत लाभदायक होती है।

* शकरकंद में डायट्री फाइबर और कार्बोहाइड्रेट अधिक होते है जो खून को बढ़ाते है।  इसमें कैरोटीनॉयड पाया जाता है जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है।  साथ ही डायबिटिक पेशेंट्स के लिए यह अत्यंत लाभदायक है।

* ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए शकरकंद का सेवन करना बहुत लाभदायक होता है।  इसके इस्तेमाल से ब्‍लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है और इससे इंसुलिन नहीं बढ़ता।

* विटामिन बी6 के भरपूर शकरकंद शरीर में होमोसिस्टीन नाम के अमीनो एसिड के फ्लो को कंट्रोल करता है।

* शकरकंद में विटामिन डी भरपूर होती है जिससे दांतों, हड्ड‍ियों, त्वचा और नसों को फायदा मिलता है।  इसमें विटामिन ए भी अधिक होती है।

यह भी पढ़ें:

क्या मैस्टरबेशन या सम्बन्ध बनाने के दौरान स्पर्म निकलने से शरीर की इम्युुनिटी पर असर पड़ता है? जानिए सही जवाब

 पाचन संबंधी हर समस्या होगी छूमंतर, अपनाएं ये आयुर्वेदिक तरीके