स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक हैं शकरकंद, जानिए खाने से क्या होते हैं फायदे

शकरकंद खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है। शकरकंद को स्वीट पोटैटो भी कहते है। यह खाने में बहुत मीठी होती है। कुछ लोग इसे उबालकर खाते है और कुछ लोग इसे भूनकर खाते है। शकरकंद खाने के साथ साथ बहुत पौष्टिक भी होती है। यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है।

शकरकंद में फाइबर, आयरन, पोटैशियम, मैग्नीशियम, कैल्सियम भरपूर मात्रा में पाए जाते है जो हमे कई घातक बीमारियों से बचाता है।

हार्ट प्रॉब्लम से बचाए – शकरकंद के सेवन से हम दिल से सम्बन्धी बीमारियों से बच सकते है।  इसमें मौजूद पोटैशियम ब्लड प्रेशर व कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखता है।

कैंसर से करे बचाव – शकरकंद में कैरोटिनाइड जैसे बीटाकैरोटीन और विटामिन भरपूर मात्रा में पाए जाते है।  ऐसे आहार जिनमे कैरोटिनाइड जिनमे कैरोटिनाइड प्रचूर मात्रा में पाए जाते है वह हमारे फेफड़े व मुँह के कैंसर से बचाव करते है।

शुगर को कंट्रोल करे – अगर आपका शुगर लेवल कुछ भी खाते ही तेज़ बढ़ जाता है तो आपके लिए शकरकंद का सेवन बहुत फायदेमंद है।  इससे शुगर कंट्रोल रहती है और इन्सुलिन की मात्रा भी नहीं बढ़ती ।

टेंशन से बचाए – शकरकंद में हाई पोटैशियम होता है जिससे तनाव को कम किया जा सकता है।  यह मांसपेशियों की जकड़न को भी दूर करता है जो कि पोटैशियम की कमी की वजह से होती है ।

त्वचा की करे देखभाल– शकरकंद में एंटीऑक्सीडेंट तत्व भरपूर मात्रा में होते है जो हमारी स्किन को सुन्दर व जवान रखने का काम करते है।  शकरकंद आपकी त्वचा को सूरज की नुकसानदायक किरणों से भी बचाता है।  इसके प्रयोग से त्वचा कैंसर से भी बचा जा सकता है।

सेहत के लिए बहुत लाभदायक है सौंफ की चाय, जानिये कैसे