स्विमिंग शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए एक बेहतरीन तरीका है

स्विमिंग या तैराकी एक प्रकार की जबरदस्त हॉबी भी है और यह एक व्यायाम भी है। स्विमिंग करने से सेहत को बहुत अधिक फायदा मिलता है। इससे व्यक्ति का तनाव दूर होता है और शरीर में नयी ऊर्जा का संचार होता है। स्विमिंग करने वाला व्यक्ति हमेशा एक्टिव और बहुत तरोताजा महसूस करता है। आइये जानते है स्विमिंग से होने वाले फायदों के बारे में-

यदि आप किसी भी समस्या को लेकर चिंता में है या तनाव का शिकार हो रहे है। ऐसे में स्विमिंग आपके लिये बेहद फायदेमंद है। यह आपको तनाव से छुटकारा दिलाकर तरोताजा बनाती है।

तैराकी या स्विमिंग आपके वजन को कम कर मोटापे से बचाती है। प्रतिदिन स्विमिंग कर आप शरीर से लगभग 440 कैलोरी कम कर सकते हैं।

स्विमिंग शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए एक बेहतरीन तरीका है। यह आपका स्टेमिना बढ़ाता है और आप चुस्त दुरुस्त रहते हैं।

स्विमिंग आपके शरीर की अकड़न को कम करने में सक्षम है। यह शरीर को लचीला बनाने में बेहद प्रभावकारी है। इसके अलावा यह आपको एकदम आरामदायक महसूस कराता है।

यह दिल के लिए फायदेमंद है। कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के अलावा भी यह दिल और फेफड़ों को स्वस्थ रखने व हड्ड‍ियों को मजबूत बनाए रखने में मददगार व्यायाम है।