टी20 वर्ल्ड कप :स्कॉटलैंड पर पाकिस्तान ने 72 रनों से दर्ज की जीत

पाकिस्तान ने रविवार को यहां शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में अपने आखिरी ग्रुप 2 मैच में स्कॉटलैंड पर 72 रन से जीत के साथ आईसीसी पुरुष टी 20 विश्व कप में अपनी नाबाद लय जारी रखी।

बड़ी जीत के साथ, पाकिस्तान ने सुपर 12 से ग्रुप 2 के टॉपर्स के रूप में हस्ताक्षर किए। वे सेमीफाइनल में अपराजित प्रवेश करने वाली एकमात्र टीम हैं। पाकिस्तान ने अपने 20 ओवरों में 189/4 दर्ज करते हुए, नैदानिक ​​​​बल्लेबाजी के प्रदर्शन से जीत की स्थापना की।

इसकी शुरुआत कप्तान बाबर आजम ने 47 गेंदों में 66 रनों की शानदार पारी से की और शोएब मलिक की 18 गेंदों में नाबाद 54 रन की पारी के साथ समाप्त हुआ। इस बीच, मोहम्मद हफीज ने 19 गेंदों में 31 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली। जवाब में, स्कॉटलैंड ने बड़े लक्ष्य का पीछा करने के लिए कभी नहीं देखा और अंततः अपने 20 ओवरों में 117/6 तक ही सीमित रहा।

जॉर्ज मुन्से ने शाहीन शाह अफरीदी के पहले दो ओवरों में दो चौके लगाकर शुरुआत की। इमाद वसीम की गेंद पर काइल कोएत्जर ने चौका लगाया लेकिन पावर-प्ले के अंतिम ओवर में हसन अली ने उन्हें बोल्ड कर दिया। पावर-प्ले के बाद, रन सूखने लगे क्योंकि पाकिस्तान ने स्कॉटलैंड पर दबाव बनाना शुरू कर दिया। नॉन-स्ट्राइकर एंड पर मैथ्यू क्रॉस रन आउट हो गए और वसीम ने मुन्से की स्ट्रेट ड्राइव पर गेंद पर हाथ रखा।

मुक्त होने के प्रयास में, मुंसे ने शादाब खान पर हमला करने की कोशिश की, लेकिन 11 वें ओवर में शार्ट थर्ड मैन पर आउट हो गए। दो गेंदों के बाद, खान के पास एक और विकेट था क्योंकि डायलन बज को एक गुगली ने बोल्ड किया था।

हालांकि परिणाम एक पूर्व निष्कर्ष था, स्कॉटलैंड ने अपरिहार्य में देरी करने की कोशिश की। माइकल लीस्क ने रिची बेरिंगटन के साथ पांचवें विकेट के लिए 41 रन की साझेदारी की। अफरीदी ने लीस्क को 16वें ओवर में क्लीन बोल्ड कर यह साझेदारी तोड़ दी। स्कॉटलैंड के लिए एकमात्र योद्धा बेरिंगटन ने दो और चौके लगाए और अली की गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा किया।

लेकिन यह पर्याप्त नहीं था क्योंकि पाकिस्तान ने टूर्नामेंट में अपनी साफ-सुथरी स्थिति बनाए रखी। इससे पहले पाकिस्तान ने पावर-प्ले में तेज शुरुआत करते हुए 36 रन बटोरे थे। कप्तान बाबर आजम ने ब्रैडली व्हील और सफ्यान शरीफ की गेंद पर एक-एक चौका लगाया, जबकि मोहम्मद रिजवान ने व्हील की गेंद पर एक छक्का जड़ा।

पावर-प्ले के बाद पहली गेंद पर लेग स्पिनर हमजा ताहिर की गेंद पर कीपर मैथ्यू क्रॉस को अंडर-एजिंग करते हुए एक संघर्षरत रिजवान (15) गिर गया। तीन ओवर बाद फखर जमान क्रिस ग्रीव्स की गेंद पर डीप मिड विकेट पर आउट हो गए।

आज़म ने अपनी रन बनाने की होड़ को जारी रखा, तीसरे विकेट के लिए हफीज के साथ 53 रनों की साझेदारी की। हफीज तेज गेंदबाज सैफान शरीफ पर गंभीर थे, उन्होंने उन्हें 15 वें ओवर में लगातार चौके के बाद छक्के के लिए वाइड लॉन्ग-ऑन पर खींच लिया। लेकिन शरीफ को आखिरी हंसी आई क्योंकि हफीज पुल से चूक गए और एलबीडब्ल्यू में फंस गए। अगले ओवर में आजम ने ताहिर की गेंद पर सिंगल लेकर अपना अर्धशतक पूरा किया।

ताहिर को छक्का मारने के बाद, उन्होंने मार्क वॉट को लॉन्ग-ऑन पर एक और छक्का लगाया। मलिक वॉट को अतिरिक्त कवर पर छक्का लगाकर पार्टी में शामिल हुए। ग्रीव्स ने आजम की पारी को 18वें ओवर में लॉन्ग ऑन पर आउट कर दिया।

मलिक ने इसके बाद अंतिम दो ओवरों में लेट ओवरों की हिटिंग की एक शानदार प्रदर्शनी शुरू की। शरीफ की गेंद पर लॉन्ग-ऑन पर दो बड़े छक्के लगाने के बाद, मलिक ने ग्रीव्स को एक छक्का और चार डीप मिड-विकेट पर और उसके बाद लॉन्ग-ऑन पर एक और छक्का लगाया। उन्होंने पारी के आखिरी ओवर में 26 रन बनाने के लिए डीप मिड-विकेट पर एक और छक्का लगाकर पारी का अंत किया।