ताइवान के टॉप रक्षा अधिकारी की मौत, होटल मे मिली लाश; चीन के साथ बढ़ सकते हैं तनाव

अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी की ताइवान यात्रा के बाद चीन और ताइवान के संबंध बिगड़ गए हैं। इस बीच ताइवान रक्षा मंत्रालय की अनुसंधान और विकास इकाई के उप प्रमुख ओ यांग ली-हिंग शनिवार को एक होटल के कमरे में मृत पाए गए। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने ताइवान की आधिकारिक केंद्रीय समाचार एजेंसी के हवाले से यह जानकारी दी है।

रिपोर्ट के मुताबिक, उनका शव आज सुबह उस समय मिला जब वह दक्षिणी ताइवान के पिंगटुंग की व्यावसायिक यात्रा पर थे। अधिकारी अभी भी मौत के कारणों की जांच कर रहे हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि ओ यांग ने इस साल की शुरुआत में विभिन्न मिसाइल उत्पादन परियोजनाओं की निगरानी की जिम्मेदारी ली थी।

इससे ठीक पहले ताइवान की सेना ने कहा कि ताइवान जलडमरूमध्य में काम कर रहे चीनी विमान और जहाज उसके मुख्य द्वीप पर हमले की नकल कर रहे थे। चीन के राज्य मीडिया ने शुक्रवार को कहा कि बीजिंग ने ताइवान के मुख्य द्वीप के आसपास 100 से अधिक युद्धक विमानों और 10 युद्धपोतों के साथ सैन्य अभ्यास किया।

स्व-शासित द्वीप की नाकाबंदी और अंतिम आक्रमण के उद्देश्य से बीजिंग सैन्य अभ्यास के साथ आगे बढ़ रहा है। अमेरिकी हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी की हालिया यात्रा के बाद तनाव बढ़ गया। चीनी सरकार नाराज हो गई है।

ताइवान में सैन्य-स्वामित्व वाली सरकार अपनी वार्षिक मिसाइल उत्पादन क्षमता को दोगुना से अधिक करने के लिए काम कर रही है, क्योंकि यह चीन के बढ़ते सैन्य खतरे को लेकर चिंतित है।

यह पढ़े: दिल्ली के इस बड़े शॉपिंग मॉल की होगी नीलामी, 29 अरब रुपये रखी गई है कीमत! जानिए मामला