साबुन की बजाय इन चीज़ों से नहाएं, खिली-खिली दिखेगी आपकी त्वचा

यूं तो गर्म पानी का इस्तेमाल करने से हर कोई फ्रेश महसूस करता है परन्तु कभी कभी यह पानी त्वचा को खराब कर देता है। इस पानी को ज्यादा यूज़ में लेने से त्वचा से मॉइश्चर कम होने लगता है और स्किन रूखी नज़र आती है। रूखी स्किन से छुटकारा पाने के लिए आप नहाते समय इन चीज़ों को काम में ले सकते हैं …

बेसन व दूध का मिश्रण

नहाते समय बेसन व दूध के मिश्रण को चेहरे पर लगा कर आप स्किन को सॉफ्ट बना सकते हैं। साबुन स्किन को रूखा बनता है।  इस मिश्रण को बनाने के लिए कुछ मात्रा बेसन की लें और उसमें दूध मिला दें। अब इसे चेहरे पर लगाएं। फिर चेहरे को वॉश कर लें।

शावर जेल का इस्तेमाल करें

शावर जेल माइल्ड होता है जिससे स्किन रूखे होने का खतरा नहीं रहता।  आप साबुन की जगह इसको काम में लेकर त्वचा को खिली- खिली बना सकते हैं।  जेल में मॉइश्चराइजिंग एजेंट्स पाए जाते हैं जिससे स्किन रूखी नहीं रहती वहीं साबुन त्वचा को रूखी बना देता है।

तेल से मसाज करें

फटी स्किन से बचने के लिए तेल से मसाज करें। तेल के लिए आप नारियल तेल, जैतून तेल, बादाम तेल को यूज़ में ले सकते हैं।  यह आपको ड्राई स्किन से बचाएगा।

दूध का इस्तेमाल करें

नहाते समय दूध को उपयोग में लेने से स्किन पर मॉइस्चर बरकरार रहता है।  साथ ही स्किन का कलर भी साफ़ रहता है। दूध को चेहरे पर लगाएं और फिर गर्म पानी से वॉश कर लें।

जानिए प्याज की चाय पीने के गुणकारी लाभ और बनाने की विधि