मिलेगा गर्मियों में फायदा, कीजिए गोंद कतीरे का सेवन

गर्मी के मौसम में गोंद कतीरें का सेवन करने से कई लाभ मिलते हैं। गोंद कतीरा सफेद तथा पीले रंग के ठोस छोटे टुकड़े होते हैं जिन्हें पानी में भिगोकर रखने से वे नर्म हो जाते हैं। इसकी तासीर काफी ठंडी होती है जिसे गर्मी के मौसम में खाने से लाभ होता है। गोंद कतीरे को नींबूं पानी या दूध में डालकर खाना चाहिए। इससे शरीर में पड़ी गर्मी दूर हो जाती है। इसके अलावा गोंद कतीरा खाने से और भी कई लाभ मिलते हैं।

-गोंद कतीरा का सेवन करने से महिलाओं की कई परेशानियां ठीक होती हैं। इससे माहवारी में अनियमितता और ल्यूकोरिया जैसी शारीरिक परेशानियां दूर होती हैं। इसके लिए गोंद कतीरा और मिश्री को बराबर मात्रा में लेकर पीस लीजिए। हर रोज कच्चे दूध के साथ इसका सेवन करने से महिलाओं का लाभ होता है।

-गर्म चीजें खाने के कारण से गले में टॉंसिल हो जाते हैं जिससे काफी परेशानी होती है। इसके लिए पानी में भिगे गोंद कतीरे को शर्बत में डालकर पीने से लाभ होता है।

-गर्मी के मौसम में अक्सर हाथों-पैरों में जलन शुरू हो जाती है। ऐसे में गोंद कतीरे को रात भर पानी में भिगोकर रख दीजिए,जिससे ये सुबह फूल जाता है। इसे शर्बत या नींबू पानी में डालकर खाने से शरीर की गर्मी दूर हो जाती है। दिन में कम से कम 2 बार इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

-गर्मी के मौसम में अक्सर कुछ गर्म या मसालेदार खाने के कारण से जीभ में छाले हो जाते हैं। ऐसे में गोंद कतीरे का सेवन करना चाहिए।
-शरीर में गर्मी पड़ने के कारण से मूत्ररोग हो जाता है। इससे पेशाब आने के वक्त या जलन होती है या मूत्र का रंग पीला हो जाता है। गूंद कतीरा को नींबू पानी में डालकर खाने से ये परेशानी दूर होती है।

यह भी पढ़ें –

जानिए कैसे जीरे से स्किन प्रॉबल्म होगी दूर