दूध में तुलसी पत्ते मिला कर करे सेवन, रहेंगे हमेशा स्वस्थ

यह तो हम सभी जानते हैं कि दूध हमारी सेहत के लिए काफी लाभकारी होता है, लेकिन अगर आप इसके गुणों में वृद्धि करना चाहते हैं तो इसके साथ तुलसी के पत्ते मिलाकर पीएं। शायद आपको पता न हो लेकिन अगर दूध में तुलसी के पत्ते मिलाकर उसका सेवन किया जाता है तो इससे आश्यर्यजनक लाभ प्राप्त होते हैं। तो चलिए जानते हैं दूध और तुलसी के पत्तों का एक साथ सेवन करने के फायदे के बारे में-
अगर गर्म दूध में तुलसी मिलाकर उसे पिया जाए तो इससे मनुष्य का नर्वस सिस्‍टम रिलैक्‍स होता है। यह स्ट्रेस हार्मोन को नियंत्रि‍त कर एंजाइटी और डिप्रेशन से बचाता है, जिससे व्‍यक्ति का तनाव अपने आप कम हो जाता है।
वहीं कुछ लोगों को रह-रहकर सिर में दर्द की शिकायत होती है तो दूध में तुलसी मिलाकर रोजाना सुबह पीना बहुत फायदेमंद हो सकता है। इससे आपको धीरे-धीरे आराम‍ मिलता है।
दूध और तुलसी का एक साथ सेवन ह्दय के लिए भी काफी लाभदायक माना जाता है। इतना ही नहीं, अगर किसी व्‍यक्ति को किडनी में स्‍टोन होने की शुरूआत हुई है तो उसे दूध और तुलसी का सेवन करना चाहिए, इससे किडनी का स्‍टोन धीरे-धीरे गलने लगता है।
तुलसी में बहुत ही शक्तिशाली कीटाणुनाश, कवकनाशी, एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटीबायोटिक गुण होते है जो बुखार का इलाज करने में मददगार होते हैं। इसमें मलेरिया के आम संक्रमण के कारण होने वाले बुखार का इलाज करने की क्षमता होती है। आयुर्वेद में तो बुखार से पीड़ित लोगों को तुलसी के पत्‍तों को काढ़ा देने की सलाह दी गई है।