कान की सुरक्षा को लेकर रखें ये ध्यान, नहीं तो हो सकता है बहुत बड़ा नुकसान

कान हमारी बॉडी का सबसे महत्वपूर्ण पार्ट है। इसे नियमित समय पर साफ करना बहुत आवश्यक है। कान की कोई अतिरिक्त सुरक्षा परत भी नहीं होती है। नियमित सफाई नहीं होने पर छोट-छोटे कण हमारे कान के अंदर अवश्य जमा हो सकते हैं। साथ ही वैक्स के बनने से कान विल्कुल बंद भी हो सकता है। इतना ही नहीं आपके कान में धूल और गंदगी भी जमा होती है।

कान से अतिरिक्त वैक्स और गंदगी को हटाने के लिए इसकी साफ सफाई बहुत ही आवश्यक है। वैक्स धीरे-धीरे कान के सुनने की क्षमता को भी कमजोर कर सकता है। साथ ही धूल और गंदगी को हटाना इसलिए आवश्यक होता है क्योंकि इससे कान में बैक्टीरिअल इंफैक्शन और बीमारी का भी खतरा रहता है। आप कान की सफाई के लिए कुछ सामान्य तरीके अपना सकते हैं। कुछ ऐसे ही तरीके जानिए आप ……….

ईर बड्स : नर्म ईर बड्स से नियमित कान की सफाई करना भी अच्छा रहता है। आपको इसमें बस इस बात का ध्यान रखना है कि बड्स नर्म हों। अगर आप कड़े बड्स या नुकीली चीज का इस्तेमाल करेंगे तो इससे कान के आंतरिक हिस्से को नुकसान पहुंच सकता है। मेडिकल स्टोर पर आपको अच्छी गुणवत्ता के ईर बड्स आसानी से मिल जाएंगे।

मेडिकेटेड ईर : साल्वेंट मेडिकेटेड ईर वैक्स साल्वेंट कान को साफ करने में काफी प्रभावी होता है। यह आपको मेडिकल स्टोर पर मिल जाएगा। इसके बोतल का इस्तेमाल के खास निर्देश दिए होते हैं। इसे सिर्फ बूंद के हिसाब से ही डाला जाना चाहिए। साथ ही इसका इस्तेमाल हफ्ते में कम से कम एक बार जरूर करना चाहिए।

होममेड वैक्स साल्वेंट : आप घर में ऐसी कई नेचुरल चीजें तैयार कर सकते हैं जो वैक्स को नर्म करने के साथ-साथ उसे घुलनशील भी बनाता है। होममेड वैक्स साल्वेंट में हाइड्रोजन परआक्साइड, ग्लिसरीन और मिनरल आयल का शामिल होता है। आप इन तीनों चीजों को एक-एक या दो-दो चम्मच लेकर घोल तैयार कर सकते हैं। अब दो-तीन बूंद कान में डाल कर रात भर छोड़ दें। सुबह ईर बड से कान को अच्छे से साफ कर लें।

हॉट आयल ट्रीटमेंट : कान की गंदगी को साफ करने के लिए आप नारियल तेल की भी मदद ले सकते हैं। इसके लिए आप एक कटोरी में नारियल तेल लें। इसे तब तक गर्म करें जब तक कि यह पूरी तरह गुनगुना न हो जाए। अब 3-4 बूंद तेल कान में डालें। गर्म तेल साल्वेंट की तरह काम करता है और वैक्स को घुलनशील बनाता है, जिससे इन्हें निकालने में आसानी होती है। अगले दिन कान को साफ कर लें। कान के तेल को अच्छे से निकालने के लिए आप कान में पानी भी डाल सकते हैं।

डॉक्टर : ऊपर बताए गए तरीकों के बाद भी कोई फायदा ना हो तो तुरंत डॉक्टर से सम्पर्क करे। कान में दर्द और वैक्स का जमा होना किसी बीमारी का भी लक्षण हो सकता है। अगर कान में नियमित और ज्यादा समय तक दर्द रहता है तो यह गंभीर मामला है। कान की गंदगी आसानी से नहीं जाती है।