आंखों का रखना है ख्याल, तो इन बातों को न करें नजरअंदाज

Closeup shot of female green pistachio colour eye with day makeup

आंखें देखने में भले ही छोटी सी हों लेकिन यह इतनी बड़ी दुनिया को देखने का एकमात्र साधन हैं। इसलिए इनका ख्याल रखना भी बेहद जरूरी हो जाता है। जो लोग अपनी आंखों का सही तरह से ध्यान नहीं रखते, उन्हें समय से पहले की चश्मा लग जाता है। साथ ही साथ आंखों से संबंधित कई तरह की समस्याएं हो जाती हैं। इन सभी परेशानियों से निपटने के लिए कुछ बातों पर गौर करना बेहद आवश्यक है। तो चलिए जानते हैं उन बातों के बारे में-

  • आहार आपके पूरे स्वास्थ्य को प्रभावित करता है, इसलिए ऐसा आहार लें जो आंखों के लिए लाभदायक हो। अगर आप नाॅन-वेजिटेरियन हैं तो अपनी डाइट में मछली, अंडे आदि का सेवन करें। वहीं शाकाहारी लोग अपनी डाइट में पालक व विटामिन ए युक्त आहार का सेवन कर सकते हैं।
  • कई बार परेशानी का न पता चलने के कारण भी समस्या बढ़ जाती है। इसलिए साल में कम से कम एक बार आंखों की जांच अवश्‍य करवाएं। इससे आंखों में होने वाली समस्‍या के बारे में पता चल जाता है और समय पर उसका इलाज भी हो जाता है।
  • जो लोग लंबे समय तक स्क्रीन पर बिताते हैं, उन्हें अपनी आंखों को आराम भी देना चाहिए। इसके लिए अपनी दोनों हथेलियों को आपस में रगड़ें और जब हथेलियां गर्म हो जाएं तो उन्‍हे हल्‍के से आंखों पर रख लें। ऐसा करने से आंखों का तनाव काफी हद तक दूर हो जाता है। वहीं समय पर अपनी आंखों को धोते रहें। इससे आंखों में डिहाईड्रेशन नहीं होगा और वह स्‍वस्‍थ रहेगी
  • जिस तरह सूरज की हानिकारक किरणें आपकी स्किन को नुकसान पहुंचाती हैं, ठीक उसी तरह यह आंखों के लिए भी ठीक नहीं है। इसलिए कहीं भी बाहर धूप में निकलने से पहले सनग्‍लास जरूर पहन लें। इससे आपकी आंखें पराबैंगनी किरणों से बची रहेगी और उन्‍हे कोई नुकसान भी नहीं होगा।

यह भी पढ़ें:

क्या मैस्टरबेशन या सम्बन्ध बनाने के दौरान स्पर्म निकलने से शरीर की इम्युुनिटी पर असर पड़ता है? जानिए सही जवाब

 पाचन संबंधी हर समस्या होगी छूमंतर, अपनाएं ये आयुर्वेदिक तरीके