Pimples वाली Skin की इन बेस्ट क्लींजर से करें केयर, घर पर इन्हें इस तरह करें तैयार

ऑयली स्किन की केयर करने के लिए होम रेमेडीज को ट्राई करना बेस्ट रहता है. इस आर्टिकल में ऐसे होममेड क्लींजर के बारे में जानें, जो देखभाल में बेस्ट रिजल्ट दे सकते हैं. साथ ही जानें इन्हें बनाने का तरीका.

स्किन अगर ऑयली है, तो इस पर पिंपल्स यानी दानों का निकलना अक्सर लगा रहेगा. जिन लोगों की स्किन इस तरह की होती है और वे मार्केट बेस्ड क्लींजर या फेस वॉश का यूज करते हैं, तो ये उनके लिए अच्छा साबित नहीं होता. एक्सपर्ट्स के मुताबिक वे अपनी स्किन को नुकसान पहुंचाने का काम कर रहे होते हैं. गर्मी या मॉनसून के मौसम में स्किन पर गंदगी और नमी बैठ जाती है. इसके अलावा स्किन पर सीबम का प्रोडक्शन बढ़ जाता है. ये तीनों मिलकर स्किन पर पिंपल्स को क्रिएट कर देते हैं. ऑयली स्किन वालों को दूसरों के मुकाबले स्किन की एक्स्ट्रा केयर करनी चाहिए.

ऑयली या सेंसिटिव होने के चलते पिंपल्स निकलते रहते हैं और इसे मुहांसों वाली स्किन पुकारा जाने लगता है. इस टाइप की स्किन की केयर करने के लिए होम रेमेडीज को ट्राई करना बेस्ट रहता है. इस आर्टिकल में ऐसे होममेड क्लींजर के बारे में जानें, जो देखभाल में बेस्ट रिजल्ट दे सकते हैं. साथ ही जानें इन्हें बनाने का तरीका.
टमाटर का फेस वॉश

अगर आप नेचुरल तरीके से स्किन को क्लीन करना चाहते हैं, तो इसके लिए आप टमाटर को चूज कर सकते हैं. एंटीऑक्सीडेंट्स वाला ये फूड एक नेचुरल क्लींजर भी होता है. एक कटोरी में टमाटर का रस लें और इसमें थोड़ा शहद मिलाएं. अच्छे से मिला लेने के बाद इसे स्किन पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें. क्लींजर को रूई से स्किन के हटाएं और फिर नॉर्मल वाटर से धो लें. चेहरे को साफ करने के बाद क्लींजर लगाना न भूलें.
नींबू और शहद

सेंसिटिव स्किन की केयर में नींबू और शहद दोनों ही बेस्ट रोल निभाते हैं. नींबू स्किन पर सीबम के एक्स्ट्रा प्रोडक्शन को रोकता है और शहद उसे सॉफ्ट बनाने का काम करता है. इसके अलावा नींबू स्किन के पीएच लेवल को भी बैलेंस बनाता है. एक कटोरी में नींबू का रस लें और इसमें दो चम्मच शहद मिलाएं. इस होममेड फेस वॉश को चेहरे पर लगाएं और धीरे-धीरे रब करें. अब गुनगुने पानी से चेहरा धो लें.
एलोवेरा और शहद

एलोवेरा इतना बेनिफिशियल है कि आजकल मार्केट में इससे बनने वाले स्किन केयर प्रोडक्ट्स तक मिलते हैं. इसमें शहद को मिलाकर लगाया जाए, तो दोगुने फायदे मिलते हैं. कटोरी में एलोवेरा जेल लें और इसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं. अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें. अब चेहरे को भिगोई हुई कॉटन से साफ करें. ऐसा हफ्ते में तीन बार करें और आप कुछ हफ्तों बाद चेहरे पर फर्क देख पाएंगे. पिंपल्स की प्रॉब्लम कम हो जाएगी और स्किन ग्लो भी करेगी.

गलत तरीके से स्तनपान आपको इन प्रॉब्लम्स का बना सकता है शिकार