प्रेगनेंसी के नौ महीनों रखे इन बातों का ख्याल

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को कई तरह की महत्वपूर्ण सावधानी बरतने की आवश्कता होती है। महिलाओं के लिए गर्भावस्था का समय बहुत महत्वपूर्ण और सबसे खूबसूरत समय माना जाता है। गर्भावस्था के समय में म​हिलाओं द्वारा किया गया हर काम का असर उनके गर्भ में पल रहे बच्चें पर पडता है इसलिए उनको हर काम सम्भल कर और ध्यान से करना चााहिए। लेकिन कभी कभी इस दौरान हम ऐसी गलती कर देते है जो हमारे होने वाले बच्चें के लिए बहुत नुकसानदायक होता है।

ऐसा माना जाता है कि गर्भवती महिलाओं लिए पेंट की गंध बहुत हानिकारक होती है। अगर आपके घर में पेंट हो रहा है या आप खुद पेंट करने जा रही हैं, तो इस काम को करने से पहले एक बार सोच ले क्योंकि यह आपके और आपके बच्चे दोनों को हानि पहुंचा सकता है। पेंट से निकलने वाली गंध गर्भवती महिलाओं के लिए अत्यधिक हानिकारक माना जाता है। वहीं गर्भवती महिला को स्नान करते समय गर्म पानी से पूर्ण्तः बचना चाहिए। कई लोग ऐसे होते है जिन्हें गर्म पानी से नहाना बहुत पसंद होता है लेकिन गर्भवती महिला को इससे बचना चाहिए।

ऐसा माना जाता है कि गर्म पानी से नहाने से बॉडी का तापमान गिर जाता है जो कि बच्चे के लिए बहुत नुकसानदायक होता है। फलों का जूस गर्भवती महिला के लिए बहुत अच्छा माना जाता है लेकिन आप फलों का जूस जरुरत से ज्यादा पीतें हैं तो उससे आपको हानि भी हो सकती है। असल में फलों के जूस में शुगर की मात्रा अत्यधिक होती है। फलों के जूस से अच्छा है आप फलों को खाना ज्यादा लाभकारी माना जाता है।