इस चीज का रखें ध्यान, आंखों पर लगा चश्मा उतार जाएंगा आसानी से

लगातार कई घंटो तक सिर्फ एक ही काम पर लगे रहने, नींद पूरी न लेने, सारा दिन टीवी पर नजरे गड़ाएं रखने से आंखों की रोशनी बहुत कमजोर हो जाती है। बदलते लाइफस्टाइल में यह समस्या आज हर छोटी-बड़ी उम्र को लोगों को बहुत सताने लगी है। इतनी हीं नहीं , इसी वजह से छोटे-छोटे बच्चों को भी आज चश्मा लगाना पड़ रहा है। इसलिए समय रहते अपने खानपान में सुधार लेना ही बहुत ही बेहतर है। इसके अलावा कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर भी आप अपनी आंखों पर लगा चश्मा आसानी से हटा सकते है।

बादाम

रोज रात को 9-10 बादाम पानी में भिगोकर रख दें। सुबह उठते ही इनका छिलका उतार कर अवश्य खाएं। इससे आंखों की रोशनी बहुत तेज होगी।

त्रिफला

रात को सोते समय त्रिफला को पानी में भिगोकर रख दें। सुबह इस पानी से आंखों को जरूर धोएं। इससे आंखे बहुत स्वस्थ रहेगी। साथ आंखों पर लगा चश्मा भी जल्द उतर जाएगा।

गाजर

गाजर में विटामिन ए, बी और सी भरपूर मात्रा में होते हैं। रोजाना गाजर खाने या इसका जूस पीने से आंखों की रोशनी बहुत तेज होती है।

सरसों का तेल

रोजा रात को सोने से पहले अपने पैरों के तलवों की सरसों के तेल से अवश्य मालिश करें। इससे आंखे हैल्दी रहती है साथ ही उनकी रोशनी भी बरकरार रहती है।

सौंफ

1 चम्मच सौंफ, 2 बादाम, आधा चम्मच मिश्री पीस लें। इस मिक्चर को रोजा रात को सोने से पहले दूध के साथ लें। इससे आंखों को बहुत ज्यादा फायदा होगा।

ग्रीन टी

दिन में 2 या 3 कप ग्रीन टी अवश्य पीएं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

गुणों से भरा है चना, रखता है इन बीमारियों से दूर

हरे चने, जिसे छोलिया के नाम से भी जाना जाता है। इसका ज्यादातर इस्तेमाल लोग सब्जी या पुलाव बनाने में ही करते हैं। वहीं कुछ लोग ऐसे हैं जो इसे कच्चा खाना बहुत ज्यादा पसंद करते हैं। हरे चने में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन और विटामिन आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो शरीर की कई आवश्यकताओं को पूरा कर उन्हें स्वस्थ बनाने में बहुत ही मदद करते हैं।

हडि्डयां मजबूत

हरे चनें में विटामिन सी और कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो हडि्डयों को बहुत मजबूत बनाने में मदद करते हैं।

एनर्जी बढ़ाएं

एनर्जी बढ़ाने का यह एक बहुत ही बेहतर स्त्रोत है। इसमें विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो शरीर में एनर्जी बढ़ाने का भी काम करता है।

कोलेस्ट्रोल

अगर नियमित रूप से हरे चने का सेवन किया जाए तो यह शरीर में बैड कोलेस्ट्रोल को बहुत कम करने में मदद करता है।

झुर्रियां

इसमें विटामिन ए, सी और बी बहुत ही ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं, जो त्वचा की झुर्रियों को कम कर आपको जवां बनाए रखने में भी बहुत ही मदद करता है।

आंखो की रोशनी तेज

इन सबके अलावा हरे चने में विटामिन ई भी पाया जाता है, जो आंखों की रोशनी के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद साबित होते हैं।