खूबसूरत स्किन पाने के लिए ऐसे करें अपनी त्वचा की देखभाल

फेस्टिव सीजन चल रहा है। ऐसे में हर कोई खिली खिली व निखरी त्वचा चाहता है।  दिनभर की थकान, प्रदूषण और टैनिंग से छुटकारा पाने के लिए घरेलू नुस्खे बहुत लाभदायक होते हैं।  चमकती-दमकती रंगत पाने के लिए खीरे, आलू, टमाटर, मुल्तानी मिटटी, एलो वेरा जैल का इस्तेमाल करना फायदेमंद साबित हो सकता है।  चेहरे के कालेपन और डार्क स्पॉट्स से अगर आप निजात पाना चाहती हैं तो इन बातों को अवश्य ध्यान में रखें –

  1. कभी न लें गर्म पानी को काम में बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो गर्म पानी से नहाने का शौक रखते हैं।  फेस को गर्म पानी से कम ही धोएं।  स्किन से गर्म पानी नेचुरल ऑयल हटा देती है जिससे चेहरा रूखा नज़र आता है।  पानी को ठंडे या हल्के गर्म पानी से वॉश करें।
  2. चेहरे पर साबुन न लगाएं स्किन पर रिंकल्स उम्र के साथ- साथ बढ़ने लगते है।  इससे बचने के लिए साबुन को चेहरे पर बिलकुल न लगाएं।
  3. फेस मास्क लगाना है फायदेमंद :घरेलू फेस मास्क को लगाने से स्किन साफ- सुथरी नज़र आ सकती है।  जहां तक हो सके पार्लर में पैसे खर्च करने से बचें।  सुंदर स्किन पाने के लिए खीरे, टमाटर, एलो वेरा आदि से बना फेस मास्क चेहरे पर करीब 20 मिनट के लिए लगाएं और फिर वॉश कर लें।  अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आप चावल का फेस मास्क लगा सकती हैं।  फर्क नज़र आएगा।
  4. कोजिक एसिड लें यूज़ में दिन भर की थकान और नींद की कमी अकसर डार्क सर्कल्स की समस्या बढ़ा देती है।  ऐसे में विटामिन सी सीरम मसाज आंखों के नीचे जरूर करें। काले घेरों को दूर करने में कोजिक एसिड, अज़ेलेक एसिड, हाइड्रोक्वीनॉन आदि लाइटनिंग एजेंट्स बहुत फायदेमंद होते हैं।  इसके अलावा आप खीरे और आलू का गूदा आँखों के नीचे लगा सकती हैं।

सेहत के लिए अंकुरित अनाज का सेवन होता है फायदेमंद