अपना ध्यान रखिये वरना सर्दियों में हो सकती ये बीमारियाँ

जैसे ही गर्मी का सीजन जाता है तो चौमासा का सीजन आ जाता है और जैसे ही इस वर्षा ऋतू के सीजन की समाप्ति होती है तो सरद ऋतू का आगमन हो जाता है. जी हाँ आपको बता दें कि अब सर्दी का सीजन शुरू हो गया है इस कारण काफी बचकर रहना पड़ेगा क्योंकि सर्दी के सीजन में कई प्रकार की बीमारियाँ हमें जकड़ के रख सकती है. चलिए देखते है कौन कौनसी बीमारियों का होता है सबसे ज्यादा ख़तरा –

खांसी, जुकाम तो सर्दियों में आम है लेकिन ब्रेन स्ट्रोक, हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक, दमा, लकवा, जैसी कुछ बड़ी खतरनाक बीमारियां हैं जो सर्दियों में लोगों को ज्यादा परेशान करती हैं। वजह है सर्दियों में खून की नलियों का सिकुड़ना।

सर्दियों में शरीर में सिकुड़न होती है जिसकी वजह से बल्ड सर्कुलेशन ठीक से नहीं हो पाता और जब शरीर के किसी भी हिस्से में खून का प्रवाह रुकता है तो ये बीमारियां होती हैं। इसलिए जरूरी है कि आप सर्दियों में खुद को सबसे ज्यादा गर्म रखें। गर्म कपड़ों की गर्माहट से आपके शरीर में बल्ड का फ्लो निरंतर बना रहता है। सर्दियों में सुबह उठते ही बाहर ना निकलें थोड़ी देर बैठें, गर्म कपड़े अच्छे से पहनें, थोड़ा गर्म पानी या चाय पीएं फिर घर से बाहर निकलने के बारे में सोचें तो सर्दियों में आपको इन बीमारियों से कोई पेरशानी नहीं होगी।

यह भी पढ़ें:

इस मानसून में जरूर खाएं इम्यूनिटी बढ़ाने वाली ये 3 चीजें

वायरल फीवर को कुछ ही समय में कीजिए छूमंतर, जानिए कैसे?