शहद और दालचीनी का करें सेवन,शरीर में होंगे यह बदलाव

शहद और दालचीनी का प्रयोग घरों में कई रूपों में होता है। कभी भोजन में तो कभी पेय पदार्थों में इनका इस्तेमाल होता है। लेकिन अगर इसका सेवन एक साथ किया जाए तो इससे कई तरह के लाभ प्राप्त होते हैं। तो चलिए जानते हैं शहद और दालचीनी का एकसाथ सेवन करने के कुछ जबरदस्त लाभों के बारे में-

कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी को नियंत्रित करने में दालचीनी बेहद फायदेमंद है। अगर एक माह तक गरम पानी में दालचीनी पाउडर और शहद का सेवन किया जाए तो इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। साथ ही शरीर भी बीमारियों से लड़ने में सक्षम होता है।

दालचीनी और शहद हृदय के लिए भी बेहद फायदेमंद माने गए हैं। इनका सेवन हृदय की धमनियों में कोलेस्ट्रॉल को जमने से रोकती है। प्रतिदिन शहद और दालचीनी का गर्म पानी के साथ सेवन करें। आप दालचीनी और शहद के मिश्रण को रोटी के साथ भी खा सकते हैं। इसके अलावा दालचीनी को चाय में डालकर भी ले सकते हैं।

अगर आप बढ़ते वजन पर लगाम लगाना चाहती हैं तो भी शहद और दालचीनी का सेवन किया जा सकता है। यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कम करती है, जिससे मोटापा नहीं बढ़ता। एक चम्मच दालचीनी पाउडर को एक गिलास जल में उबालकर आंच से उतार लें। इसके बाद उसमें दो बड़े चम्मच शहद मिलाकर सुबह नाश्ता करने से आधा घंटा पहले पिएं। इसके सेवन से अतिरिक्त चर्बी धीरे-धीरे समाप्त हो जाती है।

अगर आपको जोड़ों में दर्द की शिकायत रहती है तो दालचीनी का प्रयोग करें। इसके लिए प्रतिदिन दालचीनी का गर्म पानी में सेवन तो लाभप्रद है ही, इसके अलावा इस हल्के गर्म पानी की दर्द वाले स्थान पर मालिश करने से भी जोड़ों के दर्द में राहत मिलती है।

सर्दी, खांसी या गले में तकलीफ होने पर यह एक असरदार घरेलू उपचार है। इसे पीसकर एक चम्मच शहद के साथ एक चुटकी मात्रा में खाने से जुकाम में लाभ मिलता है। आप गर्म या गुनगुने पानी में दालचीनी के पाउडर को शहद के साथ मिलाकर पी सकते हैं।