बरतें कुछ सावधानी अगर आप भी रखते हैं रसोई में खाने की यह चीजें

हर घर में किचन उसका एक अहम हिस्सा होता है। इसमें आप बहुत सी खाने-पीने की चीजें रखते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाने की चीजें रखते समय आपको बहुत सावधानी बरतनी होती है। अगर आप सही भोजन और सही तरीके से भोजन नहीं रखते तो इससे आपके घर के सदस्यों की सेहत तक प्रभावी होती है। तो चलिए आज हम आपको ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें किचन में रखने से परहेज करना चाहिए-
आलू तो आप अपनी रसोई में अवश्य रखते होंगे। आलू को अमूमन किचन में ही रखा जाता है लेकिन जो आलू हल्के से हरे होते हैं और जिनमें से कुछ देल बाद अंकुर निकलने शुरू हो जाते हैं। वो आपकी सेहत को बुरी तरह बिगाड़ सकते हैं। इसलिए ऐसे आलूओं को किचन में जगह नहीं देनी चाहिए।
बादाम रखते समय भी बेहद सावधानी बरतनी चाहिए। अगर आपकी किचन में रखे बादाम पुराने हो गए हैं और इनमें थोडा सा भी कडवापन आ गया है तो यह आपकी सेहत को प्रभावित करते हैं। दरअसल, जब बादाम का स्वाद कडवा हो जाता है तो इसमें हाइड्रोजन साइनाइड की मात्रा बढ़ जाती है जो आपकी सेहत के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है।
शहद सेहत के लिए किसी औषधि से कम नहीं है। लेकिन अगर आप शुद्ध शहद के चक्कर सीधे मधुमक्खी के छत्ते से निकाला गया शहद इस्तेमाल कर रहे हैं तो आज ही अपनी इस आदत को बदलिए। दरअसल, यह शहद सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है क्योंकि इसमें मौजूद छोटे.छोटे जीव हानिकारक हो सकते हैं। इससे चक्कर आना, उल्टी आना, मतली होना जैसी कई स्वास्थ्य समस्याए हो सकती हैं।