बरतें कुछ सावधानी पेट की परेशानी से बचने के लिए !

आज के समय में लोगों का खानपान व लाइफस्टाइल जिस तरह का है, उसके कारण अक्सर लोगों को पेट की परेशानी से जूझना पड़ता है। कुछ लोग पेट में समस्या होने पर दवाई का सेवन करते हैं या फिर घरेलू नुस्खे अपनाते हैं।

इनसे कुछ ससमय के लिए भले ही राहत मिल जाए, लेकिन समस्या फिर से शुरू हो जाती है। अगर आप परेशानी को जड़ से खत्म करना चाहते हैं तो जरूरी है कि आप कुछ बातों का ध्यान रखें। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

आपका आहार और स्वास्थ्य का सीधा संबंध है। अगर आप हरदम बाहर का खाना खाते हैं तो इससे आपके शरीर में पौष्टिक तत्वों की कमी तो होती है ही, साथ ही बाजार के खाने में मौजूद ऑयल और मसाले के कारण आपका पेट भी बिगड़ सकता है। इसलिए जितना संभव हो घर का बना खाना ही खाएं।

शरीर में समस्या होने पर दवाई का सेवन करना पड़ता है, लेकिन हर छोटी-छोटी परेशानी होने पर दवाई का सेवन करना उचित नहीं है। इन दवाइयों के दुष्प्रभाव के चलते पेट की पाचन शक्ति दुरुस्त रखने वाले ’गुड बैक्टीरिया’ की तादाद कम हो जाती है।

जिससे आपको गैस्ट्रिक व अन्य पेट की परेशानी से जूझना पड़ता है, इसलिए जरूरी है कि बिना डॉक्टर की सलाह के किसी भी दवा का सेवन न करें। साथ ही छोटी-मोटी समस्या होने पर घरेलू नुस्खों का भी सहारा लिया जा सकता है।

खाना खाने के बाद तुरंत बैठना या लेटना भी उचित नहीं माना जाता। इससे भोजन पचने में दिक्कत होती है। साथ ही कई बार व्यक्ति को सीने में जलन या गैस संबंधी परेशानी भी हो जाती है।

 

यह भी पढ़ें-

घुटनों के दर्द ने कर दिया है परेशान, अपनाएं ये आसान नुस्खे