इन आसान नुस्खों को अपनाकर आंखों का रखें खास ख्याल

आंखें किसी भी व्यक्ति के शरीर का बेहद खास और सेंसेटिव हिस्सा है। ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि उनका अतिरिक्त ध्यान रखा जाए। आज के समय में लोग अपना अधिकतर समय स्क्रीन पर बिताते हैं, उसके कारण उनकी आंखें बेहद जल्द कमजोर हो जाती हैं। आप भले ही अपना स्क्रीन टाइम कर न पाएं, लेकिन आंखों का अतिरिक्त ध्यान रखकर उन्हें लंबे समय तक हेल्दी बनाए रख सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि किस तरह रखें अपनी आंखों का ख्याल-

  1. आपका आहार हर तरह की शारीरिक समस्या को दूर करने में मदद करता है। अगर आप अपनी आंखों की रोशनी को लंबे समय तक बनाए रखना चाहते हैं तो हफ्ते में कम से कम तीन बार मछली का सेवन करें। साथ ही अपनी डाइट में पालक, अंडे, गाजर, हरी सब्जियां, नट्स, बादाम और खट्टे फल आदि शामिल करें।
  2. आज के समय में भले ही कंप्यूटर, लैपटॉप व मोबाइल से दूरी बनाना संभव नहीं है। लेकिन जहां तक हो सके, इन्हें सीमित करने की कोशिश करें। जब जरूरत न हो तो इनका प्रयोग करने से परहेज करें। साथ ही रात को सोने से पहले मोबाइल का इस्तेमाल ना ही करें तो बेहतर है।
  3. आंखों को तंदरूस्त बनाए रखने के लिए आंखों का व्यायाम करना भी एक अच्छा विचार हो सकता है। इसके लिए अपनी दोनों हथेलियों को आपस में रगड़ें और जब हथेलियां गर्म हो जाएं तो उन्‍हे हल्‍के से आंखों पर रख लें। ऐसा करने से आंखों का तनाव काफी हद तक दूर हो जाता है। समय-समय पर अपनी आंखों को धोते रहें। इससे आंखों में डिहाईड्रेशन नहीं होगा और वह स्‍वस्‍थ रहेगी।
  4. अपनी नींद के साथ किसी तरह का समझौता न करें। यह आपके पूरे स्वास्थ्य के साथ-साथ आंखों पर भी प्रभाव डालता है। पूरी नींद लेने से आंखों की मांसपेशियों को आराम मिलता है। साथ ही इससे आंखों से धुंधला दिखने की शिकायत भी नहीं होगी।

यह भी पढ़ें:

इस मानसून में जरूर खाएं इम्यूनिटी बढ़ाने वाली ये 3 चीजें

वायरल फीवर को कुछ ही समय में कीजिए छूमंतर, जानिए कैसे?