गर्भावस्था के दौरान इन बातों का रखे विशेष ध्यान

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को बहुत सी गंभीर सावधानियां बरतनी पड़ती है। ऐसे वक्त में खाने-पीने से लेकर पहनने-ओढ़ने और मेकअप तक के सामान में महिलाओं को बहुत ही खास तरह की सावधानी बरतने की आवश्यकता पड़ती है। आज हम आपको यहाँ बता रहे हैं कि प्रेग्नेंसी में महिलाओं को आखिर किन ब्यूटी प्रॉडक्ट्स से पूरी तरह दूर रहना चाहिए।

हेयर रिमूवल क्रीम – गर्भावस्था के समय हेयर रिमूवल क्रीम का प्रयोग भी कतई नहीं करना चाहिए। क्योंकि इसमें भी कई तरह के केमिकल मौजूद होते हैं जो आपको स्किन के लिए अत्यधिक खतरनाक हो सकते है। इसलिए आपको अपनी सुरक्षा और शिशु की सुरक्षा को पूरी तरह ध्यान में रखते हुए हेयर रिमूवल क्रीम से भी अवश्य ही दूर रहना चाहिए।

एंटी एजिंग क्रीम – प्रेग्नेंसी के वक्त महिलाओं को एंटी एजिंग क्रीम को उपयोग करने से अवश्य बचना चाहिए। क्योंकि इनमें एक ऐसा केमिकल आता है जो आपको नुकसान पहुचांने के साथ ही आपके शिशु को भी गर्भ में ही अत्यधिक नुकसान पहुंचा सकता है।

एक्ने क्रीम से सावधान – प्रेग्नेंसी के दौरान अगर आप अपने चेहरे पर एक्ने या पिंपल्स की कोई क्रीम लगाती हैं तो इसे पूरी तरह बंद कर दें। ऐसा इसलिए क्योंकि ऐसा करने के लिए क्रीम की कंपनी भी मना करती है। साथ ही ये आपके शिशु को भी अत्यधिक प्रभावित कर सकती हैं।

सेंट और तेज खुशबू से बचें – अगर आपके पेट में बेबी है तो आपको इन खुशबू वाली क्रीम और सेंट का प्रयोग कतई नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से भविष्य में बेबी कई तरह की गंभीर बीमारियों की चपेट में आ सकता है।