फिट एंड फाइन रहने के लिए रखें इन बातों का खास ख्याल

आज के समय मे महिलाओं को दोहरी जिम्मेदारी का भार वहन करना पड़ता है। उनके लिए यह आसान नहीं है। काम की भागदौड और घर संभालने के बीच उनकी स्वयं की सेहत कहीं पीछे छूटती चली जाती है। यही कारण है कि महिलाओं को अपेक्षाकृत अधिक स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। लेकिन अगर आप अपनी लाइफस्टाइल में कुछ छोटे-छोटे बदलाव करती हैं तो इससे आप स्वयं को लंबे समय तक हेल्दी रख सकती हैं-

  • महिलाओं को अपने खानपान को लेकर अधिक सजग रहना चाहिए। डाइट चार्ट में जरूरी पोषक तत्‍व जैसे विटामिन, जिंक, प्रोटीन, कैल्शियम आदि शामिल करना चाहिए, ताकि वह स्वस्थ रहें। फिट और हेल्‍दी रहने के लिए हेल्‍दी डाइट चार्ट होना जरूरी है।
  • पानी शरीर के लिए अमृत समान है। यह आपकी सेहत और सौंदर्य दोनों के लिए ही बेहद जरूरी हे। इसलिए खुद को हाइड्रेट रखने के लिए सुबह गर्म पानी पीने से साथ दिनभर में 8-9 गिलास पानी पीने की आदत डालें। साथ ही डाइट में नींबू पानी, नारियल पानी या ग्रीन टी भी शामिल करें।
  • अक्सर महिलाएं सुबह जल्दी उठकर दूसरों का नाश्ता तो बनाती हैं, लेकिन खुद का ब्रेकफास्ट स्किप कर देती हैं। आप यह समझ लें कि नाश्ता दिन का सबसे जरूरी भोजन होता है। इससे ना सिर्फ शरीर को एनर्जी मिलती है बल्कि यह मेटॉबॉलिज्म को बूस्ट भी करता है इसलिए ब्रेकफास्ट जरूर करें।
  • वजन घटाने के लिए डाइटिंग कर रही है तो भूखा रहने से बचे क्योंकि भूखे रहने के बाद आप एक साथ बहुत ज्यादा और अनहेल्दी खा लेती हैं, जो सेहत को नुकसान पहुंचाता है। ऐसे में डाइटिंग करते वक्त हल्का-फुल्का खाती रहें।
  • पूरा दिन काम करने के बाद आप देर रात तक काम या मोबाइल में ही उलझी रहती है। मगर शरीर को आराम देने के लिए जरूरी है कि आप 7-8 घंटे की नींद लें।
  • स्वस्थ रहना है तो रोजाना कम से कम आधा घंटा योग व एक्सरसाइज जरूर करें। एक्सरसाइज रूटीन में आप वाकिंग, रनिंग, साइकिलिंग और स्किपिंग कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें:

डायबिटीज जैसे गंभीर रोग से बचने के लिए जानिए इन बातों का रखे ध्यान

इन उपायों की मदद से आप बच सकते है माइग्रेन की गंभीर बीमारी से