एक्सरसाइज करने से पहले अपनी उम्र का रखें खास ख्याल

यह तो हम सभी जानते हैं कि व्यायाम करना शरीर के लिए बेहद आवश्यक है। यह आपको आंतरिक व बाह्य दोनों तरह से लाभदायक है। लेकिन व्यायाम का वास्तविक लाभ उठाने के लिए जरूरी है कि व्यक्ति एक्सरसाइज का चुनाव सोच-समझकर करे। उम्र के अलग-अलग पड़ाव में व्यक्ति का स्टेमिना अलग होता है और ऐसे में व्यक्ति को पहले अपने शरीर की सुननी चाहिए और फिर उसी के अनुरूप एक्सरसाइज करनी चाहिए। तो चलिए जानते हैं उम्र के अलग-अलग पड़ावों में कैसी हो आपकी एक्सरसाइज-

16 से 20 साल की उम्र में व्यक्ति हर तरह के व्यायाम को बेझिझक करना चाहिए। उम्र के इस पड़ाव में व्यक्ति सबसे अधिक फिट होता है। ऐसे में आप एरोबिक व्यायाम और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करें। प्रति सप्ताह कम से कम दो दिन वेट-ट्रेनिंग, टेनिस, हाइकिंग आदि का सहारा लें।

30 से 40 की उम्र में व्यक्ति अपने काम पर अधिक फोकस करता है, जिसके कारण उसे घंटों एक ही सीट पर बैठने के कारण शरीर के विभिन्न हिस्सों में दर्द होता है। हाई इंटेन्सिटी ट्रेनिंग उन लोगों के लिए बेहतर विकल्प हो सकता है जो अपने दिन का अधिक समय बैठने में गुजार देते हैं। इस ट्रेनिंग से फैट बर्न होगा, ब्लड शुगर नियंत्रित होगा और भी कई सारे फायदे होंगे।

50 से 60 की उम्र में व्यक्ति को कई तरह की शारीरिक समस्याओं से दो-चार होना पड़ता है। इस उम्र में एक्टिव रहने के लिए बॉलरूम नृत्य और तेज चलना अच्छा विचार हो सकता है।