बैक पेन से बचने के लिये करे ये उपाय

आज के समय में अधिकतर लोग कमर में दर्द की शिकायत करते हैं। कमर में दर्द का एक मुख्य कारण आपकी कुछ गलत आदतें भी होती हैं। तो चलिए आज हम आपको ऐसी ही कुछ आदतों के बारे में बताते हैं, जो आपकी रीढ़ की हड्डी पर भारी पड़ रही हैं-

तनाव बैक पेन की एक बड़ी वजह है। दरअसल जब आप तनाव में होते हैं तब आपकी गर्दन और पीठ की कई मांसपेशियों पर गैर जरूरी दबाव पड़ता है। अगर आप ज्यादातर समय तनाव में रहते हैं, तो ये मांसपेशियां टाइट होकर अकड़ जाती हैं, जिससे पीठ और गर्दन में दर्द की समस्या हो सकती है।

अगर आप देर तक एक ही जगह बैठे रहते हैं तो आपको पीठ में दर्द होने की संभावना होती है। हमारे शरीर के सभी जोड़ों पर एक विशेष प्रकार का ल्यूब्रिकेंट होता है, जो अंगों को मोड़ने में और गति देने में मदद करता है। अगर किसी अंग का आप कम इस्तेमाल करते हैं, तो इससे ये ल्यूब्रिकेंट कम होने लगता है और उस अंग की हड्डियां अकड़ने लगती हैं।

आपकी हील वाली सैंडल भी आपके पीठ में दर्द की एक बड़ी वजह हो सकती है। सैंडल पहनकर बैठने में कोई खास बुराई नहीं है मगर ऊंची हील वाली सैंडल पहनकर चलने-फिरने से आपके पैरों की मांसपेशियों पर दबाव पड़ता है और ये पीठ और कमर में दर्द का कारण बनती हैं। इसके लिए ध्यान रखें कि आपकी सैंडल बहुत हल्की यानि लाइट वेट हो और हील्स बहुत ज्यादा उंचीं न हों।