1 साल तक बच्चे के आहार में बरतें ये सावधानियां

जब बच्चा छोटा होता है तो उसे बहुत अधिक देख-रेख की आवश्यकता होती है। उसकी केयर के लिए सिर्फ उसे सही तरह से कपडे पहनाना ही काफी नहीं है। बल्कि आपको उसके खान-पान को लेकर भी काफी सतर्कता बरतने की आवश्यकता होती है। ऐसी बहुत सी चीजें होती हैं, जिसे छोटे बच्चों को खिलाना उनकी सेहत के लिए हानिकारक होता है। तो चलिए जानते हैं इन्हीं आहार के बारे में-

  • एक साल के बच्चे के लिए शहद या बहुत अधिक मीठे का सेवन खतरनाक हो सकता है। मीठे को डाइजेस्ट न कर पाने के कारण उन्हें इससे कब्ज और पेट दर्द जैसी समस्यां हो सकती है।
  • अधिक नमक का सेवन छोटे शिशु के लिए खतरनाक हो सकता है। छोटे बच्चों के गुर्दे इतने विकसित नहीं होते है कि लो नमक के डाइजेस्ट कर सकें। इसलिए एक साल तक उन्हें नमक का सेवन न कराएं।
  • एक साल से कम उम्र के बच्चें को गाय, बकरी या भेड़ या डेयरी उत्पादों का दूध नहीं पिलाना चाहिए। इससे बच्चे की शारीरिक और मानसिक ग्रोथ ठीक से नहीं हो पाती।
  • कई बार आप बच्चें के दूध में चाय या कॉफी मिला कर दे देते है लेकिन ऐसे करके आप बच्चे की सेहत को खतरे में डाल रहें है। चॉय या कॉफी में मौजूद तत्व बच्चें की पाचन क्रिया में रूकावट पैदा कर सकते है।

रात को भूलकर भी ना खाएं दही !