शहद का सेवन करते समय जरूर बरतें ये सावधानियाँ

आमतौर पर शहद को स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है। तभी तो छोटे बच्चों को भी इसका सेवन करवाया जाता है। फिर चाहे आपको ठंड लगी हो या वजन कम करना हो, हर इलाज के लिए सबसे पहले शहद का नाम ही सामने आता है। इतना ही नहीं, आपकी खूबसूरती को बढाने में भी इसका एक अहम योगदान होता है। लेकिन इसका सेवन करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद आवश्यक है। अन्यथा यह आपको फायदे के स्थान पर नुकसान पहुंचा सकता है। आईए जानते हैं ऐसी ही कुछ बातों के बारे में-
शहद को कभी भी ऐसी चीजों के साथ नहीं खाना चाहिए, जिनकी तासीर गर्म होती है। ऐसा करने से आपका पेट तो खराब होगा ही, साथ ही कई तरह की सेहत संबंधी परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है।
मूली के साथ शहद को खाना जानलेवा हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि शहद के साथ मूली खाने से शरीर में टॉक्सिन्स बनने लगते हैं। जिसकी वजह से शरीर के कुछ पार्टस डेमेज हो सकते हैं। वहीं अगर आप इन दोनों को अलग-अलग भी खाते हैं तो कम से कम एक घंटे का अंतर होना चाहिए।
इसके अतिरिक्त शहद का चाय या काॅफी के साथ सेवन भी हानिकारक होता है। इससे बॉडी का टेम्प्रेचर और बढ़ जाएगा जिसकी वजह से घबराहट और तनाव हो सकता है।
अगर आप गर्म पानी में शहद डालकर पीते हैं तो ध्यान रखे कि पानी तेज गर्म न हो। तेज गर्म पानी के साथ शहद लेने से शरीर में गर्मी पैदा हो जाती है। जिस वजह से पेट संबंधी रोग होने की आशंका बढ़ जाती है।

यह भी पढ़ें: 

इन सब कारणों से हो सकती है आपके गर्भाशय में सूजन

सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है बिना तकिए के सोना