फेशियल कराते समय बरतें ये सावधानियां,वरना……

हरेक महिला की यह ख्वाहिश होती है कि वह सुन्दर दिखे, उसका चेहरा चमकता दमकता रहे। उसके लिए वह तरह तरह के प्रयास करती है। चेहरे को निखारने के लिए फेशियल सबसे बेहतरीन उपाय है। आपको बता दे की 30 की उम्र के बाद हर महीने फेशियल करवाना चहरे की त्वचा के लिए अत्यधिक फायदेमंद होता है। इससे त्वचा की साफ़ सफाइ हो जाती है और त्वचा में खिंचाव भी आ जाता है। महिलाओ में रिलैक्स होने का सबसे बेहतरीन उपाय है फेशियल कराना।

आपको बता दे की ब्यूटी पार्लर में अलग अलग तरह के फेशियल मौजूद होते है – फ्रूट फेशियल, गोल्ड फेशियल आदि। आप अपनी त्वचा के अनुरूप फेशियल का चुनाव कर सकती है ताकि आपकी त्वचा हेल्दी व चमकती दमकती दिखे।

फेशियल चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद है परन्तु फेशियल करने के बाद कुछ बातो का ध्यान रखना बहुत आवश्यक है। अगर आपने इन बातो को नज़र अंदाज़ किया तो ये आपकी त्वचा को अत्यधिक नुकसान पंहुचा सकते है। आइए आपको फेशियल के बाद किन बातो का रखे ध्यान-

साबुन का न करें प्रयोग – फेशियल कराने के बाद त्वचा कोमल व मुलायम हो जाती है। साबुन का रूखापन उसे नुकसान पहुंचा सकता है इसलिए साबुन का प्रयोग फेशियल के बाद कम से कम तकरीबन 24 से 48 घंटो तक न करें। अगर आपको चेहरा धोना ही है तो कच्चे दूध से धो ले।

स्क्रब न करें – तकरीबन 12 से 24 घन्टे तक त्वचा पर किसी भी तरह का प्रयोग न करें। कुछ लोग फेशियल करने के बाद भी त्वचा पर स्क्रब का इस्तेमाल करते रहते है जो कि आपके चेहरे की त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है।

फेशियल से पहले थ्रेडिंग कराएं – अगर आपको थ्रेडिंग और फेशियल दोनों साथ साथ कराना है तो आप पहले थ्रेडिंग करवाएं बाद में फेशियल। आपको बता दे की फेशियल के बाद त्वचा बहुत ही संवेदनशील व मुलायम हो जाती है। नाजुक त्वचा पर थ्रेडिंग करवाना नुकसानदायक हो सकता है क्योंकि थ्रेडिंग एक बहुत ही पीड़ा-दायक प्रक्रिया होती है। ध्यान रखें कि थ्रेडिंग को हमेशा फेशियल से पहले कराएं।