तनाव से बचने के लिए करें इन चीजों का सेवन

वर्तमान समय में हर किसी व्यक्ति के ऊपर काम का इतना अधिक दबाव होता है कि वह पूरी तरह तनाव में रहने लगता है। और यही नहीं तनाव आज हर किसी की ज़िन्दगी का एक अभिन्न हिस्सा बन चुका है। व्यक्ति जब किसी बात को लेकर बहुत अधिक उदास रहता है तो वह तनाव में पूरी तरह रहने लगता है। व्यक्ति के तनाव के कई गंभीर कारण हो सकते है। आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे है जिनका सेवन करकें आप इस गंभीर समस्या से बहुत जल्द ही छूटकारा पा सकते है। और अपने मूड को एकदम फ्रैश और पूरी तरह खुशनुमा बना सकते है। तो आज हम आपको जिन फूड्स के बारे में बताएंगे, उनका सेवन अवश्य करें क्योंकि यह मूड को हमेशा ठीक रखते है। आइए जानते है इनके बारे में …….

(1) केला :-

केले में विटामिन्स, मिनरल्स और फाइबर्स की बहुत ही प्रचूर मात्रा पाई जाती है। और यही नहीं इसमें कॉर्बोहाइड्रेट्स की मात्रा भी अत्यधिक होती है जो हमारे शरीर के बल्ड-शुगर लेवल को पूरी तरह बढ़ा देते है और इसका सेवन करने से हमारा मूड भी पूरी तरह फ्रैश रहता है।

(2) अखरोट :-

अपने मूड को पूरी तरह ठीक करने के लिए या तनाव से पूरी तरह छूटकारा पाने के लिए आप अखरोट का सेवन भी अवश्य कर सकते है क्योंकि इसमें हैल्दी मोनोसैचुरेटेड होते है। इसी के साथ अखरोट में ओमैगा-3 फैटी एसिड की बहुतायत मात्रा भी होती है जो मूड को पूरी तरह ठीक करते है और डिप्रेशन को भी पूरी तरह ठीक रखते है।

(3) अलसी :-
अलसी का इस्तेमाल भी कई महत्वपूर्ण तरीकों से किया जा सकता है। इसमें ओमैगा 3 फैटी एसिड की बहुत ही प्रचूर मात्रा होती है जो तनाव को दूर करने में बहुत सहायक होता है। और इसके सेवन से दिमाग भी बहुत शांत और फ्रेश रहता है।

(4) डार्क चॉकलेट :-

इसके सेवन से भी तनाव पूरी तरह दूर होता है। डार्क चॉकलेट सेरोटोनिन को रिलीज करके मूड को बहुत बेहतर बनाती है। इसको खाने से डिप्रैशन बढ़ाने वाले कार्टिसोल हार्मोन्स का लेवल बहुत घटता है। यह बहुत ही बेहतरीन उपाय माना जाता है।

(5) हल्दी वाला दूध :-
सामान्य तौर पर यह बात सभी जानते है कि हल्दी वाले दूध में कैल्शियम और विटामिन डी की बहुत ही भरपूर मात्रा होती है। जो हमरे बिगड़े मूड को ठीक करने में बहुत फायदेमंद है।

यह भी पढ़ें:

औषधीय गुणों से भरपूर होता है काला नमक, जानिए इसके बड़े फायदे

जानिए, गुलाब जल के औषधीय गुणों के बारे में