पेट की समस्या से छुटकारा पाने के लिए करें इन चीजों का सेवन

आज के समय में पेट से जुडी समस्याओं का सामना अधिकतर लोग करते है। ये समस्या गलत खान पान, पेट में इंफेक्शन, मौसम में बदलाव के कारण ज्यादातर देखने को मिलती है।  पेट की बीमारी के कारण लूज़ मोशन, वीकनेस, उल्टी आदि समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन सभी समस्याओं से निजात पाने के लिए हम आपको बता रहे है कुछ नुस्खे जो आपकी काफी मदद करेंगे। आइए जानें यहां –

  1. पानी का सेवन अधिक पिएं

पानी का सेवन पेट की समस्याओं से निजात पाने के लिए अधिक करना चाहिए।  पानी के बजाए आप जूस का उपयोग भी कर सकते हैं। बहुत फायदा मिलेगा। आप लेमन वॉटर, नारियल पानी, गाजर का रस पी सकते हैं।

  1. अदरक खाएं

पेट की समस्या को दूर करने में अदरक का उपयोग करना बहुत लाभदायक होता है।  अदरक एंटीफंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होती है।  इसके सेवन से पेट दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है।  इसका उपयोग करने में लिए आप दूध में एक चम्मच अदरक पाउडर मिक्स कर लें।  फिर इस मिक्सचर को पीएं।  लाभ मिलेगा।

  1. दही का करें सेवन

दही का उपयोग पेट की समस्या से राहत पाने में बहुत लाभदायक होता है।  इसमें अनेको बैक्टीरिया उपलब्ध होते हैं पेट की प्रॉब्लम को दूर करते है।

  1. बनाना खाएं

दस्त की समस्या को दूर करने में केला बहुत लाभदायक होता है।  पोटै‍शियम से भरपूर केला पेट के लिए काफी लाभदायक होता है।

  1. जीरा खाएं

पेट की समस्या से निजात पाने के लिए जीरे का सेवन करन बहुत लाभदाई होता है।  एक चम्मच जीरा पानी के साथ निगल लें।  बहुत फायदा मिलेगा।

यह भी पढे :

खडे होकर कभी न पीएं पानी, होंगे ये नुकसान

अपनाएं ये आसान तरीकें, नहीं होगी बवासीर की समस्या