अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय अगर आप है सफ़ेद दाग से परेशान

वर्तमान समय में आपको कही भी छोटे से लेकर बड़े तक कोई ना कोई किसी ना किसी बीमारी से परेशान मिल ही जायेगा। ऐसे में एक समस्या सफ़ेद दाग की भी आती हैं। ये किसी भी उम्र में हो सकती हैं। आज कल ये बच्चों में बहुत अधिक फैलती हैं। समाज में अभिशाप की तरह देखे जाने वाले सफेद दाग की समस्या को बहुत ही साधारण और आसान घरेलू उपायों से भी दूर किया जा सकता है…

सफेद दाग की समस्या

सफेद दाग एक तरह का त्वचा का रोग है जो किसी एलर्जी या त्वचा की समस्या के कारण ही होता है। कई बार ये आनुवांशिक भी होता है। दुनिया के दो प्रतिशत लोग इस समस्या से बुरी तरह ग्रस्त हैं और भारत में चार प्रतिशत तक लोग इस समस्या से बुरी तरह पीड़ित हैं। इसे ठीक करने के लिए काफी धैर्य की आवश्यकता है। इन घरेलू उपायों में इस समस्या का समाधान छुपा है जिसे धैर्य के साथ अपनाने की आवश्यकता है।

नीम का उपयोग

नीम की पत्तियां और फल कई प्रकार के रोगों के लिए फलदायक है। नीम के पत्ती को पीसकर उसका पेस्ट बनाये और उसे दाग वाले जगह में एक महीने तक लगायें। साथ ही नीम के फल को रोज खायें और नीम के पत्तों का जूस पिएं। इससे खून साफ होगा और सफेद दाग के साथ त्वचा की सारे रोग खत्म हो जाएंगे।

शरीर शुद्ध रखें

कई बार लोग मल-मूत्र को रोक कर रखते हैं। जो कि बहुत गलत है। इससे शरीर के अंदर अपशिष्ट पदार्थों का जमावड़ा बन जाता है जो शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं। इसलिए हमेशा शरीर के विषैले तत्‍व को बाहर निकालें और शरीर को शुद्ध रखें।

फायदेमंद बथुआ

ज्यादा से ज्यादा अपने खाने में बथुआ शामिल करें। रोज बथुआ उबाल कर उसके पानी से शरीर के सफेद दाग को धोयें। कच्चे बथुआ का रस दो कप निकाल कर, उसमें आधा कप तिल का तेल मिलाकर धीमी आंच पर पकायें। जब केवल तेल रह जाये तो उसे उतार ले। अब इसे रोज दाग में लगायें।

अखरोट खाएं

अखरोट सफेद दाग में काफी फायदेमंद है। अखरोट रोज खायें। यह सफेद पड़ चुकी त्वचा को काली करने में मदद करेगी।

यह भी पढ़ें-

हर रोज मलाई चेहरे पर लगाएं, बेहद गुणकारी है