रात में सोने से पहले स्नान करना सेहत के लिए है बहुत फायदेमंद

दिन के समय तो सभी लोग नहाते हैं लेकिन रात को सोने से पहले नहाना बहुत अधिक फायदेमंद होता है। सिर्फ गर्मी में ही नहीं बल्कि ठंड के मौसम में भी रात को सोने से पहले अवश्य ही नहाना चाहिए। गर्म की बजाए ठंडे पानी से नहाना बहुत अधिक फायदा पहुंचाता है। इससे शरीर की गंदगी तो पूरी तरह साफ होती ही है साथ में सारे दिन की थकान भी पूरी तरह उतरती है। इसके अलावा रात को नहाने से और भी कई बेहतरीन फायदे मिलते हैं जिसके बारे में सभी को अवश्य पता होना चाहिए।

इंडियन डर्मेटॉलोजी की एक ताज़ा रिपोर्ट के मुताबिक, नहाने के लिए ये दो तापमान गरम पानी 210 सेल्सि. और ठंडा पानी तकरीबन 440 सेल्सि. को आदर्श माना जाता है। इस आदर्श तापमान में नहाने से इम्युनिटी अलर्टनेस को पूरी तरह बढ़ाता है और साथ ही एंटी डिप्रेशन को भी जगाता है और मेटाबॉल्जिम को बहुत तेज बनाता है। इसके अलावा यह दिमाग को शांत रखने में भी बहुत अधिक मदद करता है।

रात में नहाने से सौंदर्य में तो बहुत अधिक निखार आता ही हैं इसके साथ -साथ त्वचा में बहुत कसावट भी बनी होती है। गुनगुने पानी से नहाने पर मांसपेशियों को बहुत आराम मिलता है और शरीर की थकान पूरी तरह दूर होती है। शरीर में सूजन की गंभीर समस्या भी कम हो जाती है और माइग्रेन का दर्द भी बहुत कम हो जाता है। और शरीर में ताज़गी और स्फूर्ति पूरी तरह बनी रहती है।

यह भी पढ़ें:

एल्युमिनियम फॉयल में पैक खाना बनता है इन गंभीर बीमारियों का कारण!

कमर दर्द से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे