बिना पानी के टेबलेट लेने से उठाना पड़ सकता है नुकसान

सामान्यतः आपने देखा होगा कि लोग जल्दबाजी में दवा को बिना पानी के ही निगल लेते हैं. लेकिन ये आपके शरीर के लिये कितना अधिक नुकसानदेह है यह आपने कभी नहीं सोचा होगा। एक शोध से यह साबित हुआ है कि अगर आप बिना पानी के टैबलेट लेते हैं तो आपको कई ऐसी गंभीर बीमारियां हो सकती है जिनके बारे में आपने अभी तक जाना नहीं होगा. आइये आपको बताते हैं उन बिमारियों के बारे में…

जब कोई व्यक्ति बिना पानी के दवा लेता है तो उसकी आहार नली को नुकसान पहुंच सकता है. आपको बता दें, आहार नली हमारे मुंह से पेट को जोड़ती है. जिसकी वजह से कोई भी चीज मुंह से होकर हमारे पेट में पहुंचती है.

बिना पानी के टेबलेट लेने से नुकसान

पानी के बिना कोई दवा लेने से वो आहार नली में चिपक सकती है. जिसकी वजह से व्यक्ति को इंफेक्शन या जलन महसूस हो सकती है.यह परेशानी बाद में बढ़कर सीने में दर्द और जलन भी पैदा कर सकती है. बता दें, आपकी टेबलेट का साइज यह तय करता है कि आपको कितनी द्क्कित महसूस होने वाली है. इतना ही नहीं इसकी वजह से आपको अंदरूनी ब्लीडिंग तक हो सकती है.

बहुत कम ही लोग यह बात जानते हैं कि बिना पानी के टेबलेट लेने की आदत आपको अल्सर तक का मरीज बना सकती है. विटामिन-C की टेबलेट आसानी से चबाई जा सकती है, बावजूद इसके उसे भी पानी के साथ ही लेना चाहिए.टेबलेट लेते समय हमेशा यह ध्यान रखें कि कम से कम एक गिलास पानी जरूर पीएं.

यह भी पढ़ें-

खाएं अंजीर और पाएं इन समस्याओं से हमेशा के लिए छुटकारा