सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है सर्दियों में च्यवनप्राश का सेवन

च्यवनप्राश का सेवन हमारे सेहत के लिए बहुत आवश्यक होता है। यह हमारे बढ़ते हुए शारीरिक विकास और बीमारियों के रोकथाम में पूरी तरह सहायक है। इससे इम्यून सिस्टम भी अत्यधिक बढ़ता है और यह कई सारे इंफेक्शन से भी राहत दिलाता है। लेकिन डॉक्टर हमें खासकर सर्दियों में च्यवनप्राश खाने की सलाह अवश्य देते है। इसलिए सर्दियों में करें च्वनप्राश का सेवन:-

1.पाचन क्रिया: खाना अच्छी तरह से पचाने के लिए भी आप च्यवनप्राश का सेवन किया जा सकता हैं। इससे इम्यून सिस्टम बूस्ट होता है और शरीर में किसी भी तरह के इंफेक्शन होने के खतरा भी कम हो जाते हैं।

2.कब्ज से राहत: च्यवनप्राश खाने से आपको पेट से जुड़ी हर समस्या से निजात मिल सकता है। इसके लिए आप सुबह और शाम इसका सेवन करना ना भूलें। इसका सेवन करने से कब्ज से भी राहत मिलती है।

3.शरीर में गर्माहट: च्यवनप्राश का सेवन करने से हमारा शरीर गर्म रहता है, जिससे हमें ठंड ज्यादा महसूस नहीं होती है। इसी के साथ सर्दी में खांसी और जुकाम से बचने के लिए भी आप इसका सेवन कर सकती हैं।

4.दिमाग का विकास: च्यवनप्राश में आंवला, बादाम तेल, ब्राह्मी और अश्वगंधा जैसी शक्तिशाली औषधियां मौजूद होती है। यह याददाशत को बढ़ाने में भी मदद करती हैं।

यह भी पढ़ें:

नींद की गोली लेने से पहले जान लीजिए इन बातों को!

इन चीजों के सेवन से दूर हो जाती है खून की कमी!

Loading...