सेहत के लिए गाय का दूध फायदेमंद, सेवन करने से ये बीमारियां होगी दूर

गाय का दूध सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से कई गंभीर बीमारियां ठीक हो जाती है। आपको बता दें कि कई शोध यह मान चुके हैं कि गाय का दूध पीने से असमय आने वाला बुढ़ापा दूर होता है और यौवन लौट आता है। सिर्फ एक गिलास गाय का दूध क्या कमाल कर सकता है, चलिए जानिए फायदे।

चेहरे की बढ़ेगी सुंदरता : गाय का दूध बीमारियों के साथ साथ चेहरे की सुंदरता को भी निखारता है। इस दूध में मसूर की दाल तथा बेसन को भिगोकर रात भर के लिए रख दीजिए। इन्हें पीस कर पेस्ट बना लीजिए। रोजाना लगाने से मुंहासे, चेचक के दाग, चेहरे पर बाल और झाइयां खत्म हो जाती हैं।

पीलिया में मिलेगा आराम : गाय के दूध से बनी 50 ग्राम दही में 10 ग्राम हल्दी मिलाकर रोज सुबह खाली पेट खाने से पीलिया में आराम मिलता है।

मस्सों का दर्द होगा खत्म : गाय के दूध से बने घी में जायफल को घिस लें। इस मिक्सचर को बवासीर के मस्सों पर लगाने से उनका दर्द खत्म हो जाएगा।

बाल झडऩे की समस्या होगी दूर : अगर बाल झड़ रहे हैं और गंजापन आ रहा है तो गाय के दूध से बना म_ा कुछ दिन रखकर इससे बाल धो लीजिए, बाल झडऩे की समस्या दूर होगी। आयुर्वेद के मुताबिक गाय के दूध की छाछ में मसूर की दाल का उबला पानी मिलाकर पीएं। इससे भी बवासीर में होने वाला रक्तस्राव कम होता है।

यह भी पढ़ें –

लौकी का रस पीजिए, सेहत को मिलेंगे अनगिनत लाभ