इन बीमारियों में रामबाण की तरह काम करता है इमली

इमली का खट्टा-मीठा स्वाद हर किसी के मन को भाता है। इसका प्रयोग कई तरह के व्यजंनों में किया जाता है। लेकिन शायद आपको यह पता न हो कि इमली के सेवन से आपको कई तरह से स्वास्थ्य लाभ भी प्राप्त होते हैं। तो चलिए आज हम आपको इमली से होने वाले लाभों के बारे में बता रहे हैं-

जिन लोगों को भूख कम लगती है, उन्हें इमली का सेवन करना चाहिए। सही पोषण न मिलने से शरीर में कई तरह की कमियां हो जाती हैं। इसके सेवन के लिए पहले इमली को भिगोएं। फिर इसके पानी में काला नमक मिलाकर दिन में कम से कम 2 से 3 चम्मच ज़रूर खाएं। इससे आपको बहुत फायदा होगा और भूख भी लगेगी।

उल्टी आने पर भी इमली का सेवन किया जा सकता है। इसके लिए आप इमली को पकाकर इसे गर्म पानी में डाल दें, फिर इसके पानी को निकालकर पियें। ऐसा करने से आपको उल्टी की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

आपको शायद पता न हो लेकिन इमली आपकी चोट को ठीक करने का भी माद्दा रखती है। चोट लगने या चोट के कारण सूजन होने पर आप इमली के पत्ते को पीसकर उसका पेस्ट बनाए और दर्द और सूजन वाली जगहों पर लगा लें। इससे आपको काफी राहत मिलेगी।

आंखों के नीचे काले घेरे पर इमली के रस का भी प्रयोग किया जा सकता है। इसके लिए आप इमली के रस में शहद और गुलाब जल की कुछ बूंदें मिलाकर पेस्ट बना लें और उसे आंखों के नीचे लगाए।

सर्दियों में दही व गुड़ का एकसाथ करें सेवन, सर्दी खांसी से मिलेगी राहत