टैटू भी हो सकता है कैंसर का कारण

टैटू आजकल के युवाओं में एक तरह का स्टाइल स्टेटमेंट बन गया है। शरीर पर तरह-तरह के टैटू बनवाने का चलन युवाओं के बीच काफी लोकप्रिय है। हालांकि इस दौरान अगर र्प्याप्त सावधानी न बरती जाए तो त्वचा पर लालिमा, सूजन, मवाद आने के साथ दर्द के अलावा संक्रमण हो सकते हैं। इसके अलावा बैक्टीरिया स्टाफ या स्ट्रेप के कारण बैक्टीरियल इंफेक्शन होने का भी डर रहता है। आइए जानतें कि किस लिहाज से खतरनाक है टैटू…

चर्म रोग की आशंका: टैटू बनवाते समय लोग एक मिनट भी नहीं सोचते है कि इससे सोराइसिस जैसी बीमारी होने का खतरा होता है। अगर एक व्यक्ति की सूई दूसरे व्यक्ति पर इस्तेमाल करने से चर्म रोग, हेपेटाइटिस और एचआईवी जैसी संक्रमित बीमारियां होने का खतरा है। टैटू बनवाने से त्वचा कैंसर का खतरा बढ़ सकता है।

विषैले तत्वों से खतरा: टैटू बनाने के लिए प्रयोग की जाने वाली स्याही में कई तरह के विषैले तत्व होते हैं। इनसे त्वचा कैंसर का खतरा होता है। टैटू बनाने वालों द्वारा प्रयोग की जाने वाली नीले रंग की स्याही में कोबाल्ट और ऐल्युमिनियम होता है। जबकि लाल रंग की स्याही में मरक्यूरियल सल्फाइड और दूसरे रंगों की स्याहियों में शीशा, कैडियम, क्रोमियम, निकल, टाइटेनियम और कई तरह की दूसरी धातुएं मिली होती हैं, जो त्वचा पर एलर्जी का कारण हो सकती हैं।

मांसपेशियों को नुकसान: बहुत से युवा त्वचा को टैटू से होने वाले नुकसान को समझ नहीं पाते हैं। कुछ डिजाइनों में टैटू उकेरने वाली सूइयों को शरीर में गहरा चुभाया जाता है, जिससे मांसपेशियों तक को नुकसान पहुंचता है। विशेषज्ञ कहते हैं कि शरीर पर तिल वाले स्थान पर टैटू नहीं बनवाना चाहिए।

बरतें सावधानी: टैटू बनवाने से पहले हेपेटाइटिस बी का टीका लगवा लें। टैटू बनवाने से पहले यह जरूर सुनिश्चित कर लें कि टैटू बनाने वाला इसका अच्छा जानकार हो और उसके पास आधुनिक उपकरण और साफ-सफाई का पूरा ध्यान दिया जाता हो। टैटू बनाने वाली जगह पर नियमित रूप से ऐंटीबायॉटिक क्रीम लगाते रहें।

जेजे हॉस्पिटल के त्वचा रोग विशेषज्ञ का कहना है कि टैटू बनवाने के बाद शरीर पर होने वाली समस्याओं में टैटू रिऐक्शन सबसे कॉमन है। जब तक शरीर में टैटू का इंक रहेगा शरीर में एलर्जी जैसी समस्या होती रहेगी। टैटू से स्किन कैंसर का खतरा बहुत रेयर है, हालांकि सांक्रामक बीमरियां होने की संभावना बहुत अधिक है।

यह भी पढ़ें:

नींद की गोली लेने से पहले जान लीजिए इन बातों को!

इन चीजों के सेवन से दूर हो जाती है खून की कमी!