हृदय रोग का खतरा कम करने में मदद करती है चाय, जानिए क्या है इसमें खास

Tea served in a clay cup with background

सर्दी के मौसम में लोगों की चाय की खुराक बढ़ जाती है। शरीर में गर्माहट लाने के लिए चाय एक बेहतर ऑप्शन होता है। दूध वाली चाय के अलावा लोग ग्रीन और ब्लैक टी पीना भी पसंद करते हैं। चाय की चुस्कियां लोगों को गर्माहट तो देती ही है साथ ही कई जानलेवा बीमारियों से भी बचाती है। यूरोपियन जर्नल ऑफ प्रिवेंटिव कार्डियोलॉजी की एक रिसर्च को छापते हुए हेल्थलाइन ने लिखा है कि दिन में एक कप चाय पीने से लोग बीमारियों से दूर रहते हैं साथ ही उनकी लाइफस्पैन भी बढ़ती है। रिसर्च के अनुसार, हफ्ते में तीन या उससे अधिक कप चाय पीने से आपको हार्ट की बीमारी होने का खतरा कम होता है। बीजिंग के चाईनीज एकेडमी ऑफ मेडिकल साइंसेज की एक रिसर्च के अनुसार रोजाना चाय पीने वाले लोगों को दिल की बीमारी या स्ट्रोक होने का 20 प्रतिशत कम होता है।

क्या खास होता है चाय में- एक्सपर्ट्स के अनुसार चाय से स्वास्थ्य संबंधी फायदे उसमें मौजूद पॉलीफेनॉल पाउडर के वजह से होते हैं। यह तत्व दिल संबंधी बीमारियों में बेहद असरदार माना गया है। इसके अलावा गुड कोलेस्ट्रॉल को भी बढ़ाने में मदद करता है। पॉलीफेनॉल शरीर में प्लेटलेट्स बनाने के भी काम आते हैं। शरीर में मौजूद पॉलीफेनॉल ज्यादा देर तक नहीं रह पाता इसलिए चाय पीने से लोगों में इसकी मात्रा बनी रहती है।

कौन सी चाय है बेहतर- फिटनेस के प्रति सजग रहने वाले लोग ज्यादातर ग्रीन या ब्लैक टी ही पीते हैं। भले ही पॉलीफेनॉल इन दोनों ही तरीकों के चाय में मौजूद होती है लेकिन ग्रीन टी पीने वाले लोगों के लिए यह ज्यादा फायदेमंद साबित होता है। कई बार ब्लैक टी पीने वाले लोग उसमें दूध भी मिला देते हैं जिससे पॉलीफेनॉल का असर कम हो जाता है। इसके अलावा इस तत्व के ज्यादा फायदे महिलाओं की तुलना में पुरुषों में अधिक देखने को मिलते हैं। महिलाओं में हृदयरोग की समस्या ज्यादा नहीं होती रिसर्चर्स के हिसाब से इसके पीछे यही कारण है।

हृदयरोग में ये भी हैं फायदेमंद- चाय के अलावा पॉलीफेनॉल रेड वाईन, डार्क चॉकलेट और बेरीज में भी पायी जाती है। इसके अलावा विशेषज्ञों के हिसाब से सूरजमुखी का तेल भी हार्ट प्रॉब्लम्स में मददगार होती है। इसके अलावा बादाम भी रक्तचाप को नियंत्रित करते हैं।

यह भी पढे –

प्रेग्नेंसी में गिलोय का सेवन है खतरनाक, ये 5 साइड इफेक्ट भी जान लीजिए