बच्चों के लिए बहुत हानिकारक होता है चाय सेवन

अगर आप यह सोच रहे है कि बच्चों को चाय पिलाने से कोई भी गंभीर दिक्कत नहीं होती, तो आपका यह सोचना बहुत ही गलत है। कई जगहों पर छोटे बच्चों को भी बखूबी चाय पिलाई जाती है। मां बाप ये सोचते हैं कि थोड़ी सी चाय से कुछ अधिक नुकसान नहीं होगा। लेकिन हम आपको यहाँ बता दे कि चाय छोटे बच्चों के लिए बहुत अधिक हानिकारक हो सकती हैं। कई जगह ऐसा माना जाता है कि चाय से डाइजेस्टिव सिस्टम पूरी तरह दुरूस्त रहता है औऱ मौसमी बीमारियां भी दूर रहती हैं।

यहाँ हम आपको बता दे कि चाय बड़ों के पीने के लिए है नवजात और छोटे बड़े बच्चों में चाय के सेवन से कैल्शियम की कमी के साथ इससे संबंधित कई तरह की बीमारियां भी होती है। बड़े बच्चों में चाय के नियमित सेवन से दिमाग, मांसपेशी पर बहुत ही प्रभाव पड़ता है और ग्रोथ पूरी तरह रुकती है। आपको बता दे कि हड्डियों की कमजोरी शरीर में दर्द, खास तौर पर निचले अंगों में एकाग्रता की बहुत कमी, चिड़चिड़ापन और अन्य व्यवहारिक विकार मांसपेशियों की कमजोरी की वजह से ही होते हैं।

इसी के साथ दूध में पाया जाने वाला कैसीन भी चाय के साथ मिल जाता है, जो शरीर में अफीम की तरह काम करता है। देखा जाये तो बहुत अधिक चाय पीने से शरीर को लत भी लग जाती है, जो स्वास्थय के लिए बहुत अधिक हानिकारक होती हैं।

Loading...