सेहत के लिए इन फूलों की चाय होती है लाभकारी

गलत जीवनशैली की वजह से आजकल लोग मोटापे की गंभीर समस्या से परेशान हैं। पेट को अंदर करने के लिए लोग कई तरह के तरीके अपनाते हैं। कुछ लोग तो पेट कम करने के लिए तरह-तरह की दवाएं, मशीनें, क्रीम-तेल और डाइटिंग का सहारा लेते हैं जिससे शरीर को नुकसान पहुंचता है। हम आपको पेट अंदर करने के लिए एक उपाय बता रहे हैं जिसका कोई साइड-इफैक्ट नहीं होगा और वह है फूलों की चाय।

फूलों की चाय से भी कुछ ही दिनों में वजन कम होने लगता है। फूलों में कई पौषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को स्वस्थ बनाने के साथ चुस्त-दुरुस्त बनाने का काम करता है।

चमेली की चाय
चमेली के फूल को आयुर्वेद में स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। इसकी चाय पीने से वजन कम होने लगता है। चमेली की चाय वजन कम करने के साथ ही दिल की बीमारियों और डायबिटीज को नियंत्रित करती है। चमेली की चाय पीने से कोलेस्ट्रॉल की मात्रा काम होने लगती है।

गुड़हल की चाय
गुड़हल के फूल में पाए जाने वाले विटामिन्स, मिनरल्स, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट्स शरीर को कैंसर, पेट की चर्बी, डिप्रेशन, कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने का काम करता है। गुड़हल की चाय मुंह के छालों को कम करने में भी बहुत सहायक है।

गुलाब की चाय
गुलाब के फूलों में विटामिन ए, विटामिन बी3, विटामिन सी, विटामिन डी और विटामिन ई मौजूद होते हैं। वजन कम करने के लिए गुलाब की चाय पीना बहुत फायदेमंद होता है। गुलाब की चाय त्वचा को चमकदार बनाने का काम भी करती है।

यह भी पढ़ें-

चुकंदर और संतरे का जूस पीने के लाभ जानकर हैरान हो जाएंगे आप