Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / दांतों को मजबूत बनाने के नेचुरल तरीके

दांतों को मजबूत बनाने के नेचुरल तरीके

अगर आप एक मधुर मुस्कान के मालिक है तो अनजाने ही आप अपने जीवन की बहुत सी कठिनाईयों से निजात पा लेते है। इतना ही नहीं, ऐसे व्यक्ति आकर्षक व्यक्तित्व के स्वामी होते हैं और जीवन में सफलता भी प्राप्त करते हैं।

लेकिन यह सब तभी संभव हैं, जब आपके दांत मजबूत हों। वहीं जिन लोगों के दांत पीले व कमजोर होते हैं, उनके आत्मविश्वास में तो कमी आती है ही, साथ ही इससे उनके सेहत पर विपरीत असर पडता है। ता चलिए जानते हैं दांतों को मजबूत बनाने के कुछ नेचुरल तरीकों के बारे में-

Loading...

अपने दांतों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए सबसे पहले आपको अपनी कुछ आदतों में बदलाव करना होगा। मसलन, अगर आप धूम्रपान करते हैं तो आज ही अपनी इस आदत को बदलिए। इससे आपको कैंसर तो होने की संभावना तो बढती है ही, साथ ही धूम्रपान करने से आपके दांतों पर दाग पडते हैं। ऐसा उसमें मौजूद निकोटिन के कारण होता है।

वहीं सोडा पीने की आदत को भी जितना हो सके, लिमिटेड ही रखें। इसमें मौजूद फ्रक्टोज और फलोराइडस के कारण आपके दांत कमजोर होते हैं।

अगर आपके दांतों पर सफेद धब्बे हैं तो आपको अपने आहार में सेब को शामिल करना चाहिए। दरअसल, इसमें मौजूद आयरन दांतों के सफेद धब्बों को ठीक कर देता है।

ठीक इसी तरह तुलसी के पत्तों को पीसकर उसे लगाने से भी दांतों को फायदा होता है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *