इंडीज के टेस्ट कप्तान जेसन होल्डर ने दिया बयान, कहा- क्रिकेट में नस्लवाद की बात मूर्खता है

आजकल क्रिकेट जगत में नस्लवाद का मुद्दा गरमाया हुआ है। इसी बीच वेस्टइंडीज के टेस्ट कप्तान जेसन होल्डर ने इस विषय पर अपनी प्रतिक्रिया लिखी है। उन्होने कहा है कि क्रिकेट में नस्लवाद नहीं है, यह उनके लिए मूर्खता होगी। जेसन होल्डर का यह बयान विंडीज के पूर्व कप्तान डेरेन सैमी के आरोपों के बाद सामने आया है। गौरतलब है डेरेन सैमी ने आरोप लगाया था कि आईपीएल 2014 में सनराइजर्स हैदराबाद कैंप में उन्हें ‘कालू’ कहकर बुलाया जाता था।

सोशल मीडिया पर डेरेन सैमी ने आरोप लगाते हुए कहा कि ड्रेसिंग रूम में खिलाड़ी उन्हें कालू कहकर बुलाते और जोर-जोर से हंसते थे। उन्होंने लिखा उन्हें उस वक्त तो ‘कालू’ शब्द का मतलब नहीं पता था। लेकिन अब उन्हें इसका अर्थ पता है। इसलिए अब मुझे आप लोगों से सफाई और माफी चाहिए।

नस्लवाद पर चल रहे इस माहौल पर जेसन होल्डर ने कहा कि क्रिकेट में नस्लवाद नहीं है। सैमी ने जो कुछ भी कहा है, वह सब एकदम से वे नहीं मान रहे है लेकिन सामान्य रूप से नस्लवाद के संदर्भ में यह निश्चित रूप से हमारे चारों ओर है। मेरे लिए इस समस्या का एकमात्र समाधान सभी नस्लों में एकता और समानता है। होल्डर ने आगे कहा कि वह सबको एकसमान मानते है। सबको बराबरी मिलने से समाज में कम लड़ाई, कम हत्याएं होंगी।

जेसन होल्डर ने कहा कि पूरे विंडीज शिविर में ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ आंदोलन के साथ एकजुटता दिखाने के लिए वह इस विषय पर बैठकर बातें करेंगे। यह एक संवेदनशील समय है जिसमें सभी को चीजों को लेकर समझदारी दिखानी है। होल्डर ने बताया कि जातिवाद पूरी दुनिया में एक अपराध है।

यह भी पढ़े: अभिनेता जगेश मुक्ति का निधन, टीवी धारावाहिक ‘श्री गणेश’ से बनाई थी बड़ी पहचान
यह भी पढ़े: देश में रिकॉर्ड 9996 नए कोरोना केस और 357 की मौत, रोजाना आ रहे 9 हजार से ज्यादा केस